'हम वापस आएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं पानी में हमारी राख बहाई जाएगी', कश्मीरी पंडितों ने शेयर किया वीडियो | We will return, we will die here and our ashes will be shed in the water here', Kashmiri Pandits shared video

‘हम वापस आएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं पानी में हमारी राख बहाई जाएगी’, कश्मीरी पंडितों ने शेयर किया वीडियो

'हम वापस आएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं पानी में हमारी राख बहाई जाएगी', कश्मीरी पंडितों ने शेयर किया वीडियो

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : January 18, 2020/10:54 am IST

नई दिल्ली। सोशल मीडिया में कश्मीरी पंडितों का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। अपनी मातृभूमि से जबरन पलायन का दंश झेल रहे कई कश्मीरी पंडितों ने सोशल मीडिया में एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में दोबारा वतन वापसी का जिक्र है।

 

पढ़ें- प्राइवेट पार्ट में तंबाकू रखने के बढ़ते मामले के बाद महिलाओं को डॉक…

कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ‘शिकारा’ का एक डायलॉग सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। यह डायलॉग है- हम वापस आएंगे। वीडियो में वो कह रहे हैं ‘हम आएंगे अपने वतन, यहीं पे दिल लगाएंगे, यहीं मरेंगे और यहीं पानी में हमारी राख बहाई जाएगी’। जितने भी वीडियो शेयर हुए हैं उन सभी में यही लाइनें हैं। इस हैशटैग के साथ ट्विटर पर कश्मीरी पंडित विडियो और तस्वीरों के साथ दोबारा घाटी लौटने की बात कर रहे हैं।

 

पढ़ें- संजय राउत का बड़ा बयान, कहा- विरोध करने वालों को दो दिन अंडमान जेल में रहने द..

दरअसल ‘शिकारा’ कश्मीरियों का दर्द है। 19 जनवरी 1990 में हुई कश्मीरी पंडितों के साथ बर्बरता की कहानी को दिखाया गया है। जब लाखों लोग बेघर हो गए थे। फिल्म के एक मोशन पोस्टर के जरिए बताया गया कि कैसे स्वतंत्र भारत में एक समुदाय का जबरन पलायन हुआ, जिससे 4,00,000 से ज्यादा कश्मीरी पंडितों को कश्मीर घाटी छोड़कर रातों-रात जाना पड़ा।

 

पढ़ें- मोदी का क्या है ‘प्लान 36’, जम्मू कश्मीर दौरे पर जा रहे हैं 36 मंत…

ज्वेलर्स की दुकान में फायरिंग