जींस पहनी, विदेशी फिल्में देखी तो मिलेगी मौत की सजा.. इस सनकी तानाशाह का फरमान | Wearing jeans, watching foreign movies, you will get death sentence.

जींस पहनी, विदेशी फिल्में देखी तो मिलेगी मौत की सजा.. इस सनकी तानाशाह का फरमान

जींस पहनी, विदेशी फिल्में देखी तो मिलेगी मौत की सजा.. इस सनकी तानाशाह का फरमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 8, 2021/10:22 am IST

नॉर्थ कोरिया। उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अपने फैसलों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। हाल ही में किम जोंग उन ने एक नया फरमान जारी करते हुए कहा कि अगर उत्तर कोरिया का नागरिक विदेशी फिल्में देखेगा या विदेशी कपड़े पहनेगा, तो उसे मौत की सजा सुनाई जाएगी।

पढ़ें- दो युवकों ने युवती पर फेंका एसिड, इलाज के लिए अस्पताल भेजी गई पीड़िता, एक आरो… 

इतना ही नहीं, किम जोंग उन ने अपने फरमान यह तक कह डाला कि अगर किसी के पास अमेरिकी, जापानी और दक्षिण कोरिया के वीडियो मिलते हैं तो उसे भी मौत की सजा सुनाई जाएगी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने हाल ही में सरकारी मीडिया को एक चिट्ठी लिखी है। 

पढ़ें- सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू की घोषणा, अगले एक सप्ताह तक रहेगी छूट, इस राज.

इस चिट्ठी के जरिए देश के युवाओं से अपील की गई है कि वो युवाओं में अप्रिय, व्यक्तिवादी, समाज-विरोधी बर्ताव के खिलाफ मुहिम छेड़ें। वहीं दक्षिण कोरिया के लोगों का कहना है कि तानाशाह विदेशी भाषणों, हेयर स्टाइल और कपड़ों को खतरनाक जहर मानता है। 

पढ़ें- जुलाई से नवंबर तक 5 माह का चावल निशुल्क दिया जाएगा.. सीएम बघेल ने क…

इस नए कानून के मुताबिक, अगर कर्मचारी दोषी पाया जाएगा तो फैक्ट्री के मालिक को सजा मिलेगी। अगर कोई बच्चा विदेशी कपड़े पहने या विदेशी हेयर स्टाइल अपनाएगा तो उसके माता-पिता को सजा दी जाएगी। वहीं उत्तरी कोरिया के लोग यह जानना चाहते हैं कि बाहरी दुनिया कैसी दिखती है, वहां क्या चल रहा है।

पढ़ें- अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस भरेंगे अंतरिक्ष की उड़ान, 20 जुलाई को होंगे…

पिछले साल उत्तरी कोरिया से भागने में कामयाब रहे चोई जोंग हून बताते हैं कि जब मैं चीन पहुंचा तो पहली बार इंटरनेट का इस्तेमाल किया। मैंने उत्तरी कोरिया पर कई डॉक्यूमेंट्री देखीं, लेख पढ़े तब मुझे समझ आया कि ये शायद सही है क्योंकि उनकी बातें समझ में आ रही थीं।

पढ़ें- बड़ी राहत की खबर.. कोवैक्सीन के परीक्षण के लिए एम्स में बच्चों की …

लोगों का कहना है कि तानाशाह किम जोंग उन नहीं चाहता कि उसके नागरिक दक्षिण कोरिया के चमक-दमक से भरे टीवी सीरियल और फिल्में देखें। किम जोंग उन युवाओं के मन में डर पैदा कर उनके अरमान खत्म करना चाहता है। किम का मानना है कि अगर किसी दूसरे देश की संस्कृति उसके देश में पहुंची तो नागरिक उसके खिलाफ खड़े हो सकते हैं।