इस ट्रिक से ट्रैक किया जा सकेगा WhatsApp मैसेज, केंद्र सरकार ने कंपनी को दिया महत्वपूर्ण सुझाव

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 20 Jun 2019 09:41 PM, Updated On 20 Jun 2019 09:41 PM

नई दिल्ली। WhatsApp पर फेक न्यूज को फैलने से रोकना पूरी दुनिया सहित भारत की सरकार के लिए चुनौती बना हुआ है। इसका गलत इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। परिस्थितयों के मुताबिक इसपर बहुत सी अफवाहें फैलाई जा रही हैं। WhatsApp पर फैली अफवाहों के चलते हिंसा की कई घटनाएं हो चुकी हैं। वॉट्सऐप पर मेसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होने के चलते भेजने और मैसेज पाने वाले के अलावा कंपनी का कोई कर्मचारी भी उन्हें पढ़ नहीं सकता। ऐसे में मेसेज को ट्रैक करना बेहद मुश्किल हो जाता है। अब केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप से एक खास फीचर लाने के लिए अनुराध किया है । हालांकि WhatsApp यूजर्स को ये पसंद नहीं आएगा।

यह भी पढ़ें - नगर निगम और पीएचई अधिकारियों पर बिफरे मंत्री, कहा- पाप हम नहीं भुगत...

केंद्र की मोदी सरकार चाहती है कि WhatsApp ऐसा फीचर अपने ऐप में लेकर आए, जिसकी मदद से सभी WhatsApp मेसेजेस को 'डिजिटली फिंगरप्रिंट' किया जा सके। इससे मेसेज में क्या लिखा गया है, इसका पता तो नहीं चल सकेगा लेकिन हर मेसेज को एक पहचान जरुर मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें - मंत्री ने दिए निर्देश- यहां शिक्षकों का संलग्नीकरण होगा खत्म

सरकार की इस ट्रिक से WhatsApp पर भेजे गए मेसेजेस को ट्रैक किया जा सकेगा। इससे पता लगाया जा सकेगा कि कोई खास मेसेज सबसे पहले WhatsApp पर किसने भेजा था या कब भेजा गया था।

Web Title : Whatsapp message can be tracked from this trick Central Government gives important suggestions to the company

जरूर देखिये