WHO ने भी माना, सबसे पहले चीन के वुहान मार्केट से सामने आया था कोरोना | WHO also admitted, Corona was first exposed from Wuhan market in China

WHO ने भी माना, सबसे पहले चीन के वुहान मार्केट से सामने आया था कोरोना

WHO ने भी माना, सबसे पहले चीन के वुहान मार्केट से सामने आया था कोरोना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 10, 2020/6:33 am IST

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी आखिरकार मान लिया है कि चीन का वुहान मार्केट कोरोना वायरस के प्रसार में एक बड़ी वजह बनी है। वुहान की वेट मार्केट ने इसमें भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका है इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है।

पढ़ें- नेपाल ने कैलाश मानसरोवर लिंक रोड पर जताई आपत्ति, भारत ने दिया दो टूक में जवाब

WHO के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक के मुताबिक इस शहर में वायरस कहीं और से आया या इस वेट मार्केट से वायरस बाहर गया यही शोध का विषय है। लेकिन यह सवाल जरूर उठता है कि कोरोना वायरस के फैलाव में इस शहर की भूमिका कितनी थी।

पढ़ें- पाकिस्तान में बम धमाका, सेना के एक मेजर समेत छह सुरक्षाकर्मियों की …

चीन पर बात करते हुए पीटर ने यह जरूर कहा कि जांच की बात की जाए तो चीन के पास जांच के सभी साधन हैं और बहुत से योग्य रिसर्चर्स भी हैं। लेकिन कभी-कभी समूहों और शोधकर्ताओं के साथ और दुनिया भर के लोगों के साथ विचार-विमर्श और सहयोग करना बहुत उपयोगी होता है, जिससे एक समान मुद्दों पर अपने अनुभवों को सभी बांट सकें।

पढ़ें- अमेरिका में बीते 24 घंटे में 1635 लोगों ने तोड़ा दम, मौत का आंकड़ा .

साथ ही पीटर ने दुनियाभर में वेट मार्केट्स के लिए नियमों की जरूरत भी बताई। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई की सुविधाओं को सुधारने और कुछ को बंद करने की भी जरूरत है। वेस्ट मैनेजमेंट, लोगों, सामान के मूवमेंट और जिंदा जानवरों को प्रॉडक्ट्स से अलग करने पर ध्यान देना होगा।