गुजरात और हिमाचल में मंथन शुरू कौन बनेगा मुख्यमंत्री ? | Who will be the Chief Minister of Gujarat and Himachal Pradesh?

गुजरात और हिमाचल में मंथन शुरू कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?

गुजरात और हिमाचल में मंथन शुरू कौन बनेगा मुख्यमंत्री ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : December 19, 2017/8:43 am IST

गुजरात और हिमाचल  चुनाव के नतीजे के बाद अब सबसे बड़ी जिम्मेदारी बची है दोनों प्रदेश के मुखिया चुनने की जिसके लिए दोनों जगह गहमा गहमी तेज होते देख पार्टी हाई कमान ने दो खास पर्वेक्षक नियुक्त कर दिया है। जिनमे गुजरात के लिए अरुण जेटली  और छत्तीसगढ़ की युवा नेत्री सरोज पांडेय हैं तो वही हिमचाल की जिम्मेदारी निर्मला सीतारमण और नरेंद्र तोमर के ऊपर है। गुजरात में अब तक  मुख्यमंत्री पद का दावेदार  डिक्लेयल नहीं है लेकिन अटकलें उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के ऊपर जा कर अटक रही है। हालांकि नेता चुनने की औपचारिकता विधायक दल की बैठक में ही पूरी की जाती है, लेकिन चूंकि चुनाव रुपाणी के सीएम रहते लड़ा गया, ऐसे में यह माना गया था कि जीत हासिल होने पर वही सीएम बनेंगे। सूत्र बता रहे हैं कि इस बार पार्टी शुरू से कोई मजबूत और प्रभावी चेहरा मुख्यमंत्री के तौर पर पेश करना चाहती है. यह भी बात सामने आ रही है कि  किसी बड़े नेता को केंद्र से गुजरात भेजा सकता है। 

ये भी पढ़े – गुजरात चुनाव 2017 के परिणाम 

हिमाचल के तत्कालीन हालात ये हैं की यहाँ मुख्यमंत्री के पद के लिए काफी उधेड़ बुन  करना होगा। कारण ये भी है कि हिमाचल में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार चुके हैं उनके साथ कई कदवार नेता जिनमे प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, पूर्व मंत्री रवींद्र सिंह रवि, गुलाब सिंह ठाकुर , इंदू गोस्वामी और रणधीर शर्मा भी अपनी लुटिया डूबा चुके हैं।  ऐसे में पार्टी के पास विकल्प कम बचे हैं। इस बीच चुनाव जीते नेताओं ने अपनी दावेदारी पेश करनी शुरू कर दी है। केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा की दावेदारी भी स्वाभाविक है, लेकिन चर्चा यह भी है कि हरियाणा की तर्ज पर बीजेपी यहां बैकडोर से अजय जम्वाल पर दांव खेल सकती है। जम्वाल संघ से जुड़े रहे हैं और फिलहाल पूर्वोत्तर में पार्टी संगठन का काम संभाल रहे हैं।