कौन होगा कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष ? ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिलेगी कमान या फिर आएगा गांधी परिवार का नाम

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 08 Jul 2019 06:51 PM, Updated On 08 Jul 2019 06:39 PM

रायपुर। लोकसभा चुनाव में हार के बाद आखिरकार कांग्रेस की मुश्किलें थमने का नाम नही ले रहीं। पहले तो राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफा दिया। ​इसके बाद उनके मान मनौवल का दौर शुरू हुआ। इसके पहले कि वे राजी होते देश भर से प्रमुख पदों पर बैठे नेताओं ने भी अपना इस्तीफा देना शुरू कर दिया। अब जबकि यह तय हो गया है कि राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं रहेगें तो ऐसे में नए अक्ष्यक्ष की मांग को लेकर तमाम नेताओं ने अपने शुभचिंतकों की पैरवी शुरू कर दी है।

read more :15 शहीद पुलिस जवानों के परिवार के सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति देने निर्देश जारी

कांग्रेस अध्यक्ष की मांग को लेकर पहला नाम आया है मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य ​सिंधिया का। इसके लिए पहले तो सिंधिया समर्थकों ने पीसीसी कार्यालय के बाहर सिंधिया को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने वाले मांग का पोस्टर चस्पा कर दिया। फिर उन्हे अध्यक्ष बनाने की मांग शुरू कर दी। इसी बीच मध्यप्रदेश में कई केबिनेट मंत्रियों के बयान एक के बाद एक आने शुरू हो गए।

read more : उफनती नदी में फंसे सभी 21 लोगों को सुरक्षित निकाला गया, मोटर बोट में आई तकनीकी खराबी की वजह से चट्टानों पर ली थी शरण

पहले तो सिंधिया के करीबी माने जाने वाले मंत्री महेंद्र सिसोदिया ने कहा ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाए। उसके बाद मंत्री गोविंद राजपूत ने अपने बयान मे कहा कि पोस्टर लगाना गलत है, इन्हे हटाना चाहिए और अध्यक्ष का निर्णय केंद्रीय संगठन करेगा। बयानों का सिलसिला यही पर नहीं रूका, मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का बयान आया और उन्होने प्रियंका गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान सौंपने की मांग कर डाली।

read more : शेयर बाजार में हाहाकार, 5 लाख करोड़ स्वाहा, भारी गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

सज्जन सिंह वर्मा ने तो यहां तक कह डाला ​कि गांधी परिवार के बिना कांग्रेस को संभाला नहीं जा सकता। इसी बीच महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके अशोक चव्हाण ने सोमवार को कहा कि पार्टी में जहां कहीं भी आवश्यकता हो, नए नेतृत्व को कमान संभालनी चाहिए।

read more : संगठन मंत्री प्रदीप जोशी पर कार्यकर्ताओं से अश्लील हरकत करने का आरोप, पार्टी ने छीना पद 

इस कवायद से साफ है कि कांग्रेस एक सप्ताह के अंदर ही कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव करना चाहती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या फिर से गांधी ​परिवार में कांग्रेस की कमान जाएगी और प्रियंका गांधी बाड्रा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेगी? या फिर गांधी परिवार से बाहर ज्योतिरादित्य सिंधिया को कमान दी जाएगी? या कांग्रेस कोई और विकल्प देखेगी?

read more : एडिशनल एसपी के नाम से ठगी को दिया अंजाम, महिला सहित दो आरोपी गिरफ्तार

जाहिर है कि कांग्रेस के नेता ही एक मत नहीं हैं। ​प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग बढ़ सकती है। क्या वास्तव में गांधी परिवार के बिना कांग्रेस संभल नही सकती? अगर ऐसा हुआ तो फिर से एक बार भाजपा को गांधी परिवार पर हमला करने का मौका ​मिलेगा जो कि राहुल गांधी चाहेगें नही। ऐसे में कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा यह अभी समय की गर्त में है।

 

Web Title : Who will be the national president of Congress? Jyotiraditya Scindia gets command Or will come the name of Gandhi family

जरूर देखिये