Watch Live : किसकी बनेगी सरकार, जनता का फैसला आज, सबसे तेज नतीजों के लिए देखते रहिए IBC24 | Who will build the government, the public's decision today, keep looking for the fastest results IBC24

Watch Live : किसकी बनेगी सरकार, जनता का फैसला आज, सबसे तेज नतीजों के लिए देखते रहिए IBC24

Watch Live : किसकी बनेगी सरकार, जनता का फैसला आज, सबसे तेज नतीजों के लिए देखते रहिए IBC24

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : May 23, 2019/12:34 am IST

रायपुर। आखिरकार आज वो दिन आ गया दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की बागडोर संभालने वाली नई सरकार मिल जाएगी। बस अब से दो घंटे से भी कम समय बाद काउंटिंग का सिलसिला शुरू हो जाएगा, और दोपहर ढलते-ढलते ये साफ हो जाएगा कि करीब 8 हजार उम्मीदवारों में से वो 542 उम्मीदवार कौन होंगे जिनके सिर जीत का सेहरा बंधेगा।

ये भी पढ़ें: सीएम कमलनाथ को सौंपी गई ये लिस्ट, शिवराज सिंह ने कहा- बीजेपी करती है सिद्धांतों की 

इस चुनाव में सबसे ज्यादा उम्मीदवार भाजपा ने उतारे हैं, BJP ने कुल 436 सीटों पर चुनाव लड़ी जबकि कांग्रेस ने 420 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। लोकसभा चुनाव के लिए करीब 91 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड थे, जिनमें से अब तक के चुनावी इतिहास में सबसे ज्यादा 67.11 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

ये भी पढ़ें: फ्रांस में भारतीय वायुसेना के ठिकानों पर घुसपैठ की कोशिश, राफेल विमान का 

2019 का लोकसभा चुनाव सात चरणों में लड़ा गया। 11 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले गए तो 19 मई को आखिरी चरण का मतदान हुआ। पहले चरण में 91, दूसरे में 97, तीसरे में 117, चौथे में 71, पांचवें में 51 और छठे-सातवें में 59-59 सीटों पर वोट डाले गए। 543 सीटों में से कुल 542 सीटों पर ही मतदान हो पाया था, तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर सुरक्षा कारणों की वजह से मतदान टाला गया था।

आपको बता दें कि पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों यानि वीवीपैट का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। चुनाव आयोग ने भी परिणाम में देरी की आशंका से इंकार नहीं किया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/vZkMyvWQU0I?enablejsapi=1” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers