किसके सिर सजेगा ताज-फैसला आज, हरियाणा- महाराष्ट्र सहित 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों की होगी मतगणना | Whose head will be crowned today Haryana - 51 assembly seats in 17 states including Maharashtra to be counted

किसके सिर सजेगा ताज-फैसला आज, हरियाणा- महाराष्ट्र सहित 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों की होगी मतगणना

किसके सिर सजेगा ताज-फैसला आज, हरियाणा- महाराष्ट्र सहित 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों की होगी मतगणना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : October 24, 2019/12:59 am IST

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा सीटों के लिए आज मतगणना होगी। इसके साथ ही विधानसभा की 51 और लोकसभा की दो सीटों के लिए भी आज ही मतों की गिनती होगी। दोनों राज्यों के साथ ही उपचुनाव वाले सीटों के लिए सोमवार 21 अक्टबर को मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें- थाना प्रभारी के खिलाफ आईजी के आरोप पत्र पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, जानिए पूरी बात…

महाराष्ट्र व हरियाणा में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ आएंगे। दोनों राज्यों में सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी । सभी एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना को एक बार फिर बड़ी जीत दर्ज करते दिखाया गया है। इसी तरह हरियाणा में भी बीजेपी की सत्ता आने का अनुमान जताया गया है।हालांकि एक एजेंसी ने राज्य में त्रिशंकु नतीजे का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें- दीवाली से पहले किसानों के लिए मोदी सरकार का तोहफा, रबी की फसलों के …

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। महाराष्ट्र में राज ठाकरे की मनसे और हरियाणा में मायावती की बसपा की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। राज ठाकरे ने 101 प्रत्याशी उतारे थे। महाराष्ट्र में 1,169 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। ईवीएम में कैद महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत कुल 3,237 प्रत्याशी मैदान में थे। वहीं, हरियाणा की 90 सीटों के लिए कुल 1,169 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद है।

यह भी पढ़ें- चंद्रयान-2 ने बताया इसलिए चांद पर हैं दाग, ऑर्बिटर ने तस्वीरें भेज …

इसके साथ ही 17 राज्यों की 51 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना भी आज ही होगी। इनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं। बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे भी गुरुवार को घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव में भी भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, क्योंकि 51 में से 30 सीटें उसके और उसके सहयोगी दलों के पास थीं। इन विधानसभा सीटों में से करीब 30 सीटें भाजपा व उसके सहयोगियों के पास थीं जबकि कांग्रेस ने 12 और बाकी क्षेत्रीय दलों ने जीती थीं। सोमवार को इन सीटों पर 57 प्रतिशत ही मतदान हुआ था।

यह भी पढ़ें- पीएफ पेंशन नियमों में होने वाला है बड़ा बदलाव, 60 साल में मिलेगी रा…

उप्र की 11, गुजरात की 6, बिहार की 5, असम 4, हिमाचल व तमिलनाडु दो-दो सीटों पर उपचुनाव हुए। पंजाब की 4, केरल 5, सिक्किम तीन, राजस्थान दो, अरुणाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना में एक-एक सीटों पर उपचुनाव हुआ। महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुआ, जिसके नतीजे गुरुवार को आएंगे।