बुराड़ी को फिर भुना पाएगी 'आप' या बीजेपी-कांग्रेस के आएगी हाथ, क्या हैं विधानसभा के अहम मुद्दे... जानिए | Will the AAP or BJP-Congress be able to redeem Buradi again

बुराड़ी को फिर भुना पाएगी ‘आप’ या बीजेपी-कांग्रेस के आएगी हाथ, क्या हैं विधानसभा के अहम मुद्दे… जानिए

बुराड़ी को फिर भुना पाएगी 'आप' या बीजेपी-कांग्रेस के आएगी हाथ, क्या हैं विधानसभा के अहम मुद्दे... जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : January 25, 2020/11:22 am IST

नई दिल्ली। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को मतदान होने है। बुराड़ी विधानसभा सीट इनमें से एक है। यह सीट उत्‍तर पूर्व दिल्‍ली लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस सीट पर आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने बीजेपी प्रत्याशी गोपाल झा को हराया था।

पढ़ें- नरेला विधानसभा सीट बचा पाएगी ‘आप’ या बीजेपी-कांग्रेस को मौका देगी जनता

बुराड़े से आमने-सामने

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में बुराड़ी सीट से आम आदमी पार्टी ने मौजूदा विधायक संजीव झा को फिर से चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं, BJP और कांग्रेस ने यह सीट गठबंधन के तहत क्रमशः जेडीयू और आरजेडी के लिए छोड़ दी है। JDU ने शैलेन्द्र कुमार को जबकि RJD ने प्रमोद त्यागी को टिकट दिया है।

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का बुराड़ी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्‍तर पूर्व दिल्ली का हिस्सा है। 2008 में इस विधानसभा सीट पर हुए पहले विधानसभा चुनाव में भाजपा के श्रीकृष्‍ण ने कांग्रेस के दीपक त्‍यागी को हराया था। 2013 के चुनाव में यहां से आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने जीत हासिल की। 2015 के दूसरे चुनाव में भी आम आदमी पार्टी के संजीव झा ने भाजपा के गोपाल झा को मात देकर विधायक चुने गए।

पढ़ें- दिल्ली के रण में कौन मारेगा बाजी, ‘आप’ बने रहेंगे ‘खास’? क्या कहती है नई दिल्ली सी

बुराड़ी का इतिहास

बुराड़ी विधानसभा सीट महाभारतकालीन खांडेश्‍वर शिव मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है। मान्‍यता है कि खांडव प्रस्‍थ के जलने से पहले अर्जुन ने इसी मंदिर में पूजा की थी। कहा जाता है कि भगवान कृष्‍ण इस इलाके में अपनी गायें चराने आते थे। कृष्‍ण को लोग मुरारी कहते थे तो इस क्षेत्र का नाम मुरारी पड़ गया। मुगलकाल में यह नाम बदलकर बुराड़ी हो गया।

पढ़ें- बीते 5 साल में इतनी बढ़ गई मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संपत्ति….देखिए

बुराड़ी विधानसभा सीट के समीकरण

2015 के विधानसभा चुनाव के आंकड़ों के आधार पर इस क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 288420 है, जिनमें पुरुष मतदाता 162906 और महिला मतदाता 125500 हैं। पिछले चुनाव में 67.78 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

बुराड़ी विधासभा में मतदाता

पोलिंग स्टेशन की संख्या -297
कुल मतदाता–3 लाख 46 हजार
पुरुष मतदाता-1 लाख 94 हजार
महिला मतदाता-1 लाख 52 हजार

पढ़ें- बीजेपी नेता कपिल मिश्रा का विवादित ट्वीट, लिखा- 8 फरवरी को ‘भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला’, चुनाव 

बुराड़ी विधानसभा के अहम मुद्दे

राष्ट्रीय राजधानी में सबसे अधिक आबादी वाले और पूर्वांचली बहुल विधानसभा क्षेत्रों में एक बुराड़ी में कई अवैध कॉलोनियां हैं। इस क्षेत्र में अपराध, खराब सड़कें, स्वच्छ पानी एवं सीवरेज व्यवस्था का अभाव प्रमुख मुद्दे हैं। यहां 3,57,331 मतदाताओं में से केवल 1,58,218 महिलाएं हैं। निर्वाचन क्षेत्र का लिंगानुपात 795 है, जो राज्य के बेहद खराब लिंगानुपात 824 से भी बेहद नीचे है।

आप प्रत्याशी संजीव झा के मुताबिक- बुराड़ी निवासी दशकों से मूलभूत आवश्यकताओं से वंचित हैं। उन्होंने कहा, “बुराड़ी विधानसभा क्षेत्र में कई समस्याएं हैं, जैसे कि अच्छी शिक्षा के बुनियादी ढांचे की कमी, पानी की आपूर्ति प्रणाली, सीवर लाइन, स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा।” इन समस्याओं के समाधान के लिए अपने संकल्प को बताते हुए झा ने कहा, “निर्वाचन क्षेत्र के करदाताओं को ऐसे कठोर जीवन की स्थिति क्यों सहन करनी चाहिए।”

इलाके में जितनी उम्मीद थी उतने विकास कार्य नहीं हुए हैं। कालोनियों की सड़कें जर्जर पड़ी हुई हैं। सड़क निर्माण में घटिया सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया। विधायक से शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई।

पढ़ें- सिसोदिया सलामत रख पाएंगे अपनी साख, क्या कहती हैं पटपड़गंज

बुराड़ी विधानसभा चुनाव 2015 के नतीजे

प्रत्याशी पार्टी प्राप्त वोट

संजीव झा, आप – 124724
गोपाल झा, बीजेपी – 56774

हार का अंतर – 67950

बुराड़ी विधानसभा चुनाव 2020 के प्रत्याशी

आप – संजीव झा
जेडीयू – शैलेन्द्र कुमार
आरजेडी – प्रमोद त्यागी

 

जेएनएयू का छात्र देश के टुकड़े टुकड़े करने का पढ़ा रहा पाठ