देश भर में फिर से लागू किया जाएगा लॉकडाउन? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा | Will the lockdown be implemented across the country? Know what the Ministry of Health said

देश भर में फिर से लागू किया जाएगा लॉकडाउन? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

देश भर में फिर से लागू किया जाएगा लॉकडाउन? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : July 15, 2020/2:40 am IST

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के बीच देश एक बार फिर से लॉकडाउन किया जा सकता है। अभी अनलॉक की प्रक्रिया भी चल रही है। देश में अधिकतर गतिविधियां शुरू हो गई हैं। हालांकि कोरोना के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में फिर से लॉकडाउन के कोई संकेत नहीं दिए हैं।

पढ़ें- भारत के पास दो रास्ते, चीन से संबंध बनाए रखे या तो युद्ध के लिए तैय…

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल किया गया कि क्या देश में फिर से लॉकडाउन की जरूरत है? इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सिर्फ कंटेनमेंट जोन में सख्ती किए जाने की जरूरत है। मंत्रालय का कहना है कि जिन शहरों में कोरोना के मामले कम थे, वहां सुस्ती दिखी और केस बढ़ने लगे।

पढ़ें- ड्रैगन की तगड़ी घेराबंदी, भारत के साथ युद्धाभ्यास में पहली बार अमेर…

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना मामलों में रोजाना होने वाली बढ़ोतरी में कमी दिख रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने कहा कि अभी देश में कोरोना के 3,11,565 एक्टिव केस हैं जबकि अब तक 5,71,459 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं।

पढ़ें- राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्…

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इसे अनलॉक या लॉकडाउन के लिहाज से नहीं देखना चाहिए जाहिर है स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिर से राष्ट्रीय लॉकडाउन के कोई संकेत नहीं दिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह बात ऐसे समय कही है जब देश में कोरोना के मामले 9 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। देश के कई शहरों में मंगलवार से फिर लॉकडाउन लागू हो गया।

पढ़ें- कोरोना को लेकर WHO का बड़ा बयान, अब पहले वाली जिंदगी मुश्किल, सुरक्षा उपायों …

बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। बिहार के सभी जिला मुख्यालय, अनुमंडल और ब्लॉक मुख्यालय में 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन हो गया है। इस दौरान रेलवे और विमान सेवा जारी रहेंगी। लेकिन शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, सार्वजनिक परिवहन बंद रहेंगे।