fack check: देश में 3 से 20 मई तक होगा सख्त लॉकडाउन ? जानिए इस वायरल खबर की क्या है सच्चाई | Will there be a strict lockdown in the country from May 3 to 20? Know the truth of this viral news

fack check: देश में 3 से 20 मई तक होगा सख्त लॉकडाउन ? जानिए इस वायरल खबर की क्या है सच्चाई

fack check: देश में 3 से 20 मई तक होगा सख्त लॉकडाउन ? जानिए इस वायरल खबर की क्या है सच्चाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : April 29, 2021/9:41 am IST

नईदिल्ली। देश में कोरोनोवायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार फिर से COVID-19 ट्रांसमिशन की श्रृंखला को तोड़ने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन कर सकती है। महाराष्ट्र और दिल्ली सहित कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों के बाद इन अफवाहों को और बल मिला है।

read more: बंगाल में आखिरी चरण का रण.. दोपहर 1 बजे तक 39.36 फीसदी वोटिंग

एक निजी समाचार चैनल का एक नकली समाचार ग्राफिक इन दिनों वायरल है और कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 मई से 20 मई तक देश में एक बार फिर पूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है। इसे सच मानते हुए, कुछ लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर नकली समाचार ग्राफिक का व्यापक रूप से प्रसार किया जा रहा है। जांच के दौरान, यह पता चला कि यह पोस्ट पूरी तरह से नकली है। समाचार चैनल ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है।

read more: देश के जाने माने कवि कुंवर बेचैन का कोरोना से निधन,…

फेसबुक के एक यूजर एस राजपूत ने 25 अप्रैल को पीएम मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए न्यूज चैनल का फर्जी ग्राफिक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि 3 मई से 20 मई तक देश में पूरी तरह से तालाबंदी होगी। हालांकि, समाचार चैनल ने स्पष्ट रूप से कहा है कि उसने लॉकडाउन के बारे में ऐसी कोई भी खबर प्रसारित नहीं की और पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

read more: केंद्र सरकार ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को मुफ…

पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि देश को वें घातक कोरोनावायरस से बचाने की जरूरत है, लेकिन लॉकडाउन अंतिम विकल्प होना चाहिए। 20 अप्रैल 2021 को, पीएम मोदी ने कहा, “आज की स्थिति में, देश को लॉकडाउन से बचाने की आवश्यकता है।” पीएम ने राज्य सरकार से केवल अंतिम विकल्प के रूप में “लॉकडाउन” का उपयोग करने का अनुरोध किया।