ट्रेन में गूंजी किलकारी, बोगी में गर्भवती का सफल प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित | Woman gave birth to a child in a train

ट्रेन में गूंजी किलकारी, बोगी में गर्भवती का सफल प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित

ट्रेन में गूंजी किलकारी, बोगी में गर्भवती का सफल प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : November 5, 2020/6:09 am IST

नरसिंहपुर, मध्यप्रदेश। रेलवे के डॉक्टर ने ट्रेन की बोगी में प्रसूतिका का सफल प्रसव कराया। जनता एक्सप्रेस में कल्याण से पटना जा रही एक गर्भवती महिला को तेज प्रसव पीड़ा हुई जिसकी सूचना ट्रेन के टीसी ने नरसिंहपुर रेलवे को दी गई। सूचना मिलते ही रेलवे के डॉक्टर आरआर कुर्रे स्टेशन पर पहुंचे और ट्रेन आते ही ट्रेन की बोगी को ही ऑपरेशन थिएटर बना कर प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला का सफल प्रसव कराया।

पढ़ें- सीएम शिवराज आज भी करेंगे मैराथन बैठकें, मुख्यमंत्री का शेड्यूल जारी

हालांकि बिना साथ मेडिकल उपकरण के ट्रेन के अंदर प्रसव कराना बेहद जोखिम भरा रहता है, लेकिन जरा सी देरी जच्चा और दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता था। ऐसे में रेलवे के मेडिकल ऑफिसर ने साहस दिखाते हुए ट्रेन की बोगी में ही प्रसव कराया और आवश्यक मेडिसिन और दवाइयां प्रसूति और बच्चे के लिए दी गई।

पढ़ें- अर्नब गोस्वामी ने स्कूल में बनाए गए जेल कोविड-19 के…

बता दें महिला और उसके परिजन प्रसव के बाद नरसिंहपुर में उतरने को तैयार नहीं थे तो बच्चा और प्रसूतिका का मेडिकल परीक्षण करने के बाद ट्रेन सहित मां बेटे को रवाना किया गया। मेडिकल ऑफिसर की मदद के लिए रेलवे की महिला स्टाफ और आरपीएफ पुलिस स्टाफ भी मौजूद रहा। जिनके सहयोग से सफलतापूर्वक प्रसव कराया गया।

पढ़ें- खानूगांव में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई, यूथ कांग्र…

हालांकि मेडिकल ऑफिसर का कहना है कि ऐसे हालातों में प्रसव कराना बेहद जोखिम भरा रहता है और इसके लिए उन्होंने गर्भवती महिलाओं से अपील भी की है कि यदि प्रसव का समय नजदीक हो तो वह ट्रेनों में सफर करने से बचें लेकिन खुशी की बात यह है कि ट्रेन में जब किलकारी गूंजी तो वहां मौजूद सभी यात्रियों ने तालियां बजाकर रेलवे के डॉक्टर का और रेलवे स्टाफ का अभिवादन किया जो उनके लिए बेहद गर्व का विषय है।