भारत का ऐसा गांव जहां का बच्चा-बच्चा बोलता है जापानी भाषा, सरकारी स्कूल में होती है पढ़ाई | Wonderful: Young children speak Japanese in a village in Maharashtra

भारत का ऐसा गांव जहां का बच्चा-बच्चा बोलता है जापानी भाषा, सरकारी स्कूल में होती है पढ़ाई

भारत का ऐसा गांव जहां का बच्चा-बच्चा बोलता है जापानी भाषा, सरकारी स्कूल में होती है पढ़ाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : August 15, 2020/12:11 pm IST

भारत: देश में जहां बीते दिनों एक महिला सांसद को एयरपोर्ट पर सवाल पूछने के बाद हिंदी और अंग्रेजी भाषा को लेकर सियासी गलियारों में बहस होने लगी थी, वहीं दूसरी ओर देश का एक ऐसा गांव है, जहां का बच्चा—बच्चा जापानी भाषा में बात करता है। हैरान करने वाली बात ये है कि यहां के अधिकतर बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। ये बच्चे स्कूल में रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में छात्र जापानी भाषा सीख रहे हैं।

Read More: 5 करोड़ महिलाओं को मिले एक रुपये में सैनिटरी पैड, पीएम मोदी की इस योजना पर ऐसे आ रहे रिए​क्शन..देखिए

मिली जानकारी के अनुसार मामला औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थित गदिवत गांव का है, जहां आजादी के इतने साल बाद बुनियादी सुविधाएं जैसे, बिजली, पानी और सड़क भले ही न पहुंचा हो। लेकिन इंटरनेट इस गांव और गांव के बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है। स्थानीय जिला परिषद स्कूल प्रबंधन ने साल 2019 में इंटरनेट के माध्यम से रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी की शिक्षा शुरू करने का फैसला लिया था। स्कूल प्रबंधन का यह फैसला आज पूरे गांव में अनोखा कमाल कर दिखाया, आज पूरा गांव जापानी भाषा बोलता है।

Read More: स्वास्थ्य विभाग में निकली अलग-अलग पदों पर भर्ती, नहीं देनी होगी कोई परीक्षा, साक्षात्कार के बाद सीधे होगा चयन

बताया जा रहा है कि सितंबर में स्कूल प्रबंधन ने चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा था। हैरानी की बात तो ये थी कि अधिकांश बच्चों ने रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी में पढ़ाई करने की रूचि दिखाई। जापानी भाषा सिखाने के लिए कोई उचित पाठ्यक्रम सामग्री और पेशेवर मार्गदर्शन नहीं होने के बावजूद स्कूल प्रशासन इंटरनेट पर वीडियो और अनुवाद अनुप्रयोगों से जानकारी इकट्ठा करने में कामयाब रहा। हालांकि, अब औरंगाबाद के भाषा विशेषज्ञ सुनील जोगदेओ छात्रों को जापानी भाषा सिखा रहे हैं।

Read More: यूजी और पीजी की परीक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, मूल्यांकन का तरीका भी बदला