राजधानी में बन रही एजुकेशन सिटी - मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 01 Mar 2018 01:42 PM, Updated On 01 Mar 2018 01:42 PM

रायपुर,-मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह चार मार्च को राजधानी रायपुर के सड्डू में आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा विकसित की जा रही एजुकेशन सिटी में 20 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 500 सीटों के प्रयास आवासीय विद्यालय भवन का भूमिपूजन करेंगे। डॉ. सिंह इस मौके पर वहां 40 करोड़ रूपए के अन्य विकास कार्यों का भी लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे।

 

    आदिम जाति विकास मंत्री श्री केदार कश्यप ने आज विभाग के संचालक श्री जी.आर. चुरेन्द्र और जिला कलेक्टर श्री ओ.पी. चौधरी के साथ निर्माणाधीन एजुकेशन सिटी पहुंचकर मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। श्री कश्यप ने बताया कि राजधानी रायपुर के सड्डू में एजुकेशन सिटी का निर्माण 18 एकड़ के रकबे में किया जा रहा है। इसके निर्माण में जिला खनिज न्यास निधि से 40 करोड़ मंजूर किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कक्षा 9वीं एवं 10वीं के बच्चों के लिए इस परिसर में फाउंडेशन प्रयास का भवन भी बन गया है। इस परिसर में एक हजार सीटों की क्षमता वाले ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया जा रहा है।

    श्री केदार कश्यप ने परिसर में प्रयास आवासीय विद्यालय के बायोलॉजी लैब, केमेस्ट्री लैब, भौतिकी लैब तथा वहां सेवन जनरेशन के आधुनिक कम्प्यूटर से युक्त सुसज्जित कम्प्यूटर लैब का भी निरीक्षण किया। वहां सभी कक्षाओं को इंटरनेट व इंटेरेक्टिव बोर्ड से युक्त स्मार्ट क्लास बनाया गया है। पूरे विद्यालय को महापुरूषों की फोटो उनके विचारों और सिद्धांतों से कलरफूल बनाया गया है तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों को भी दीवारों में सुसज्जित किया गया है।

श्री कश्यप ने अध्ययनरत छात्रों से भी बात की। श्री कश्यप ने बिजली, पानी की पर्याप्त उपलब्धता के बारे में अधिकारियों से बात की तथा एजुकेशन सिटी के मेन गेट का निर्माण भव्य तरीके से कराने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री ओ.पी. चौधरी ने बताया कि पूरे कैम्पस को ऑक्सीजोन के रूप में भी विकसित किया जा रहा है.

वेब टीम IBC24

Web Title : Work on Education City is on, Chief Minister to inaugurate

जरूर देखिये