वर्ल्ड कप 2019 : बिना सेमीफाइनल खेले भारत पहुच जाएगा फाइनल...जानिए कैसे?

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 08 Jul 2019 03:16 PM, Updated On 08 Jul 2019 03:16 PM

रायपुर। क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड आमने सामने होंगे। यह मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडिम में मंगलवार को होगा। ग्रुप स्टेज मे दोंनो के बीच होने वाला मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था, इसलिए दोंनो टीमों को 1-1 अंक से ही संतुष्टी करनी पडी थीं। लेकिन क्या सेमीफाइनल दोनों टीम खेल पाएगी इस पर संदेह बना हुआ है।

read more : एफआईआर के खिलाफ अभिषेक सिंह की याचिका पर सुनवाई बढ़ी, अब 22 जुलाई को होगी सुनवाई

जानकारी के अनुसार विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भी बारिश की संभावनाए हैं, हालांकि बचे हुए तीनों मैंच के लिए आईसीसी ने रिर्जव डे रखे हैं। लेकिन सेमीफाइनल तथा रिर्जव डे दोंनो ही दिन बारिश हो सकती है। अब सवाल उठता है कि अगर दोनो ही दिन बारिश होती है तो कौन-सी टीम को फाइनल में जगह मिलेगी। जाहिर है भारत का पलड़ा इस पर भारी है।

read more : ब्रेकिंग : सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं करने पर कोचिंग संस्थानों को सीज करने का आदेश जारी

वर्ल्‍ड कप से पहले वॉर्मअप मैच में दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, इसमें न्यूजीलैंड ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से इंडिया को बड़ी आसानी से हरा दिया था। विश्व कप 2019 में भारत का अब तक का प्रर्दशन अच्छा रहा है। भारत नें 9 मैचों में से 7 में जीत दर्ज कर अंक तालिका में पहले स्थान पर मौजूद है। वहीं, न्यूजीलैंड अंक तालिका में चौथे स्थान पर है, न्यूजीलैंड नें 9 मैचों में से 5 में जीत दर्ज की है।

read more : मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का बयान, पोस्टर लगाना गलत इन्हे हटाना चाहिए, अध्यक्ष का निर्णय केंद्रीय संगठन करेगा

अगर कुछ ओवर का मैंच खेले जाने के बाद बारिश ने रूकावट डाली, तो इस परिस्थिति में डीएलएस मैथड लागू किया जा सकता है, ऐसे में मैंच काफी पेंचीदा हो सकता है क्‍योंकि डीएलएस की गणना काफी मुश्किल होती है और कई बार तो इसे समझना लगभग असंभव हो जाता है। कई ऐसे मैच हो चुके हैं, जो डीएलएस से प्रभावित रहे है। दिलचस्‍प बात है कि मैनचेस्‍टर में ही हुए इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच मैच में भी बारिश ने रूकावट डाली थी, उसमें पाकिस्‍तान की पारी बारिश से प्रभावित हुई थी जिससे नतीजा डीएलएस आधार पर निकाला गया था।

Web Title : World Cup 2019: India will play final without a semi-fina . Know how?

जरूर देखिये