World Food Safety Day: कितना जरूरी है खाद्य सुरक्षा दिवस? 2019 में हुई शुरूआत.. | World Food Safety Day: How important is food safety day? Started in 2019

World Food Safety Day: कितना जरूरी है खाद्य सुरक्षा दिवस? 2019 में हुई शुरूआत..

World Food Safety Day: कितना जरूरी है खाद्य सुरक्षा दिवस? 2019 में हुई शुरूआत..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 7, 2020/4:38 am IST

रायपुर। कोरोना महामारी के बीच आज दुनिया में विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि पहली बार साल 2019 में मनाया गया था। वहीं आज दूसरी बार दुनिया में खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है।

पढ़ें- कोरोना के मामले में भारत ने स्पेन को भी पीछे छोड़ा, दुनिया में 5वां सबसे ज्या…

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में खाद्य और कृषि संगठन के सहयोग से अपनाया गया था। जिसके बाद हर साल 7 जून को विश्व खाद्य दिवस मनाए जाने फैसला लिया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सुरक्षित खाद्य मानकों को बनाए रखने के लिए जागरूकता पैदा करना और खाद्य जनित बीमारियों के कारण होने वाली मौतों को कम करना है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दिशा में पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित और पौष्टिक भोजन जरूरी है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में लगभग 10 में से 1 लोग दूषित भोजन खाने के बाद बीमार पड़ जाते हैं और यह एक बड़ा खतरा है।

पढ़ें- देश में एक दिन में 10 हजार 521 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, एक्टिव मरी…

ये आंकड़ें बताते हैं कितना जरूरी है खाद्य सुरक्षा दिवस मनाना

खाद्यान्न संबंधी बीमारियां स्वास्थ्य, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, पर्यटन और व्यापार को नुकसान पहुंचाकर सामाजिक आर्थिक विकास को बाधित करती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दूषित खाद्य या बैक्टीरिया युक्त खाद्य से प्रतिवर्ष दस में से एक यानी करीब 600 मिलियन लोग बीमार पड़ते हैं। जिनमें कई लोगों की मृत्यु तक हो जाती है।

पढ़ें- बिलासपुर में केरल जैसी घटना, गर्भवती गाय को खिलाया विस्फोटक, मालिक 

दुनियाभर में अनुमानित 3 मिलियन लोग विकसित और विकासशील देशों में हर साल भोजन और जलजनित बीमारी से मर जाते हैं। भोजन हमारी स्वास्थ्य और ऊर्जा लिए शुरुआती जरूरत है। हमारी सुरक्षा के लिए तेजी से बढ़ते फूड चेन और व्यापार प्रतियोगिता के बीच मानक और नियमों का सुरक्षित रहना बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे सुरक्षित और पौष्टिक भोजन का उपयोग कर जीवन को बनाए रखने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है।

पढ़ें- Watch Video: बीजेपी नेत्री सोनाली फोगाट ने सरकारी अफसर को जड़ा तमाच…

इस साल की थीम ‘खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय’
साल 2019 में ‘वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे’ की थीम ‘खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय’ थी। संयुक्त राष्ट्र ने इस साल के लिए कोई थीम जारी नहीं की है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार की थीम भी ‘खाद्य सुरक्षा, सभी का व्यवसाय’ ही रहेगी।

COVID-19 महामारी के संक्रमण को देखते हुए इस बार विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 2020 वर्चुअली मनाया जाएगा। लोगों को ऑनलाइन एक-दूसरे के साथ बातचीत करने का मौका मिलेगा, आप अपने काम का प्रदर्शन कर सकते हैं, स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं, दूसरों से सीख सकते हैं और अपनी कहानियों को साझा करते हैं।

पढ़ें- गर्भवती हथिनी की हत्या के मामले में 1 आरोपी गिरफ्तार, 3 संदिग्धों स…

खाद्य सुरक्षा को कैसे अपनाया, जानें ये दिशा निर्देश

सभी देशों की सरकारों को सभी के लिये सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करना चाहिए।
कृषि और खाद्य उत्पादन में अच्छी प्रथाओं को अपनाने की आवश्यकता है।
व्यापार करने वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिये कि खाद्य पदार्थ सुरक्षित है।
सभी उपभोक्ताओं को सुरक्षित, स्वस्थ और पौष्टिक भोजन प्राप्त करने का अधिकार है।
उपभोक्ताओं को उस भोजन के बारे में उचित जानकारी दी जानी चाहिए, जिसका वे उपभोग करते हैं। इससे उन्हें उचित निर्णय लेने और खाद्य एलर्जी के कारण होने वाली जटिलताओं से बचने में मदद मिलेगी।
खाद्य सुरक्षा एक साझा जिम्मेदारी है, सभी देश के सरकारों, क्षेत्रीय संगठनों, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों को साथ आना चाहिए।
‘सुरक्षित, पौष्टिक औरपर्याप्त भोजन’ अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ही भूख जैसी समस्या को समाप्त कर सकता है।