विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, चिकित्सकों ने बताए स्ट्रेस के साइड इफेक्ट | World Mental Health Day Doctors told about the side effects of stress

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, चिकित्सकों ने बताए स्ट्रेस के साइड इफेक्ट

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, चिकित्सकों ने बताए स्ट्रेस के साइड इफेक्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : October 10, 2019/5:08 am IST

इंदौर। हर वर्ष 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद होता है लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करना। दुनिया में तेजी से बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को देखते हुए साल 2019 में वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की थीम आत्महत्या की रोकथाम बनाई गई है।

यह भी पढ़ें- मूर्ति विसर्जन करने के दौरान नदी में डूबकर 7 लोगों की मौत, मातम में…

इस दिन लोगों को सुसाइड के साइड इफेक्ट्स, सुसाइड करने के लक्षण, सुसाइड करने के कारण और सुसाइड को रोकने के उपायों से जुड़ी जानकारी दी जा रही है। जनता में मनोरोग के प्रति जागरूकता फैलाने और आत्महत्या जैसे विचारों को रोकने के उद्देश्य से इंदौर में गुरुवार को एक रैली निकाली गई,जिसमें बड़ी संख्या में चिकित्सकों और आम जनता ने भाग लिया। शहर के मधुमिलन चौराहा स्थित जवाहर लाल प्रतिमा से गीता भवन चौराहा होते हुए वापस मधु मिलन तक रैली निकाली गयी।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी एक्ट्रेस वीना मलिक को ‘भज्जी’ का करारा जवाब, कहा- अगली ब…

मानसिक चिकित्सालय विभागाध्यक्ष डॉ.राम गुलाब राजदार ने बताया कि आज के दौर में हमारा देश आत्महत्या जैसे केस में सबसे आगे है, वही इंदौर के एमवाय चिकित्सालय में 2 से 3 मामले प्रतिदिन आत्महत्या के आ रहे हैं। ऐसे में आज के समय में अपनी मानसिक स्थिति को स्थिर रखना और सोच विचार कर कार्य करना बहुत आवश्यक है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/1adni5Gawxw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>