शब्दों की जादूगरी की दुनिया दीवानी, यदि पसंद है लिखना तो खुली है करियर की कई राहें | World of magic If you like writing, then many career paths are open

शब्दों की जादूगरी की दुनिया दीवानी, यदि पसंद है लिखना तो खुली है करियर की कई राहें

शब्दों की जादूगरी की दुनिया दीवानी, यदि पसंद है लिखना तो खुली है करियर की कई राहें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : March 29, 2020/7:57 am IST

करियर : इस दुनिया में पैदा लिया व्यक्ति कोई ना कोई खूबी के साथ पैदा हुआ है,जरुरत है कि क्या आप अपनी काबिलियत को पहचानते हैं। व्हाट्सअप की दुनिया में पता चलता है कि हमारे बीच कितने क्रिएटिव लिखने वाले लोग मौजूद है। बस ये राइटर फ्रोफेशनली लिखते हैं या नहीं, इसका हमें अंदाज नहीं लग पता। इस जॉब्स की कमी पूरी दुनिया में बनी हुई है। बावजूद लेखन के अवसरों में कमी नहीं आई है। राइटिंग में करियर बनाने में सबसे अच्छा ये है कि इसमें किसी बड़ ऑफिस की जरुरत नहीं है,बस एक कम्प्यूटर सिस्टम है तो आप कहीं भी, कभी भी आप काम शुरु कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ लघु वनोपज सहकारी संघ में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेद…

राइटिंग एक ऐसा करियर विकल्प हैं, जिसमें घर पर बैठकर से आसानी से काम किया जा सकता है। इसी क्षेत्र में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। अगर आपको लिखने में रुचि है तो आप घर बैठे एक ब्लॉगर बन सकते हैं। इससे आपके लिखने की क्षमता में भी वृद्धि होगी। आप या तो अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं, जिस पर अपने विचार दे सकते हैं या एक अच्छी तरह से स्थापित ब्लॉग के लिए काम कर सकते हैं। युवा या किसी भी उम्र में आप एकेडमिक राइटर बन सकते हैं। एकेडमिक राइटिंग ऐसे व्यक्ति के लिए अच्छा क्षेत्र है, जो किसी भी विशेष विषय में विशेषज्ञता रखता है।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में खुलेंगे तीन नए मेडिकल कॉलेज, भारत सरकार ने जारी किया प…

वर्तमान युग सोशल और डिजीटल प्लेटफॉर्म का है। अधिकतर लोग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म केजरिए इंटरेक्ट करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग ट्रिक्स के साथ राइटर के रूप में आप बेहतर करियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग की समझ रखने वाले राइटर्स की मांग इस समय काफी अधिक है। पिछले एक दशक में मीडिया और उद्योगों, शासकीय कार्यो में पब्लिक रिलेशन काफी बढ़ा है और इस क्षेत्र में अच्छे राइटर की मांग भी बढ़ रही है। स्क्रिप्ट राइटिंग भी एक ऐसा करियर क्षेत्र है, जिसमें आप घर रहकर ही अच्छी तरह से काम कर सकते हैं। स्क्रिप्ट राइटिंग के लिए एकांत जरुरी है, घर पर रहने वालों चाहे वो पुरुष हों या स्त्री दोनों के लिए अच्छा करियार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें-कोविड-19 के कारण घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबर…

कॉपी राइटिंग आप किसी वेब साइट, राजनैतिक पार्टियों, बड़े स्कूलों, फैक्ट्रियों के लिए स्क्रिप्ट और कॉपी राइटिंग कर सकते हैं। कॉपी राइटिंग मुख्य रूप से किसी भी प्रकार के विज्ञापन के लिए की जाती है। विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन के लिए आप स्क्रिप्ट राइटिंग कर सकते हैं।