विश्व अंगदान दिवस : सीएम ने लोगों से की अपील, 'अंगदान के प्रति जागरूक बनें जीवन बचाने आगे आएं'

 Edited By: Anil Kumar Shukla

Published on 13 Aug 2019 09:18 AM, Updated On 13 Aug 2019 09:18 AM

भोपाल। विश्व अंगदान दिवस के मौके पर आज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नागरिकों से अपील की है। अपनी अपील में सीएम ने कहा है कि लोग अंगदान के प्रति जागरूक बनें और जीवन बचाने आगे आयें। सीएम ने लोगों से अंगदान करने के लिए पंजीयन कराने का आग्रह किया है।

read more : सनकी प्रेमी ने पहले तो प्रेमिका को उतारा मौत के घाट, फिर खुद को चाकुओं से गोदा, अब झूल रहा जीवन व मौत के बीच

बता दें कि अंगदान पर लोगों में अभी भी कई प्रकार की भ्रांतियां है। लोग यह समझते हैं कि मृत्यु के बाद यदि शरीर को क्षति पहुंचाई जाए तो धार्मिक संस्कारों में व्यवधान उत्पन्न होगा। लोगों में यह दृष्टिकोण विकसित करना होगा कि मृत्यु के बाद यदि वे अंगदान करते हैं तो उनका परिजन मौत के बाद भी एक रूप में जीवित रहेगा। साथ ही किसी का जीवन बचाने का पुण्य मिलेगा, वह अलग। लोग अगर इस नजरिये से सोचें तो मुश्किलें हल हो जाएं।

read more : सांसद का छलका दर्द, मोदी सरकार में सांसदों को इतना काम दिया जा रहा है कि वे मर जाएं

जानकार बताते हैं कि लाइव ट्रांसप्लांट के लिए तो डोनर मिल जाते हैं लेकिन मृत्योपरांत अंगदान करने वालों की अभी भारी कमी है। किडनी प्रत्यारोपण के केस में ज्यादातर रिश्तेदार ही अंगदान करते हैं। इसलिए उसमें ज्यादा समस्या नहीं है। किसी की मृत्यु के बाद परिजनों को अंगदान के लिए मनाना मुश्किल भरा होता है।

 

Web Title : World Organ Donation Day: CM appeals to people, 'Be aware of organ donation come forward to save lives'

जरूर देखिये