खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को रजिस्टर होगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, पहले डॉक्टर और बुजुर्गों को लगेगा टीका | World's first corona vaccine to be registered on August 12

खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को रजिस्टर होगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, पहले डॉक्टर और बुजुर्गों को लगेगा टीका

खत्म हुआ इंतजार! 12 अगस्त को रजिस्टर होगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, पहले डॉक्टर और बुजुर्गों को लगेगा टीका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : August 7, 2020/11:30 am IST

ऊफ़ा। रूस ने अगले हफ्ते दुनिया के पहले एटी-कोविड वैक्सीन को रजिस्टर करने का प्लान तैयार किया है, रूस के उप-स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने कहा कि रूस 12 अगस्त को कोरोनोवायरस के खिलाफ अपने पहले वैक्सीन को रजिस्टर करेगी। ऊफ़ा शहर में एक कैंसर केंद्र भवन का उद्घाटन करने पहुंचे ओलेग ग्रिडनेव ने कहा कि फिलहाल, कोरोना वैक्सीन ट्रायल का तीसरा और अंतिम चरण चल रहा है।

ये भी पढ़ें: बेरुत धमाके में 135 ने तोड़ा दम, जर्मन दूत की भी मौत, 5 भारतीय घायल

उन्होने कहा कि यह परीक्षण बेहद महत्वपूर्ण है, हमें यह समझना होगा कि टीका सुरक्षित होना चाहिए, चिकित्सा पेशेवर और वरिष्ठ नागरिकों का सबसे पहले टीकाकरण किया जाएगा।’ गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से कोरोना का वैक्सीन विकसित किया गया है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CD…

कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल 18 जून से शुरू हुआ और इसमें 38 स्वयंसेवक शामिल थे, सभी प्रतिभागियों ने प्रतिरक्षा (इम्युनिटी) विकसित की, पहले ग्रुप को 15 जुलाई को, दूसरे ग्रुप को 20 जुलाई को छुट्टी दी गई। वहीं डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वह रूस के वैक्सीन कार्यक्रम से सावधान है, जिसके बारे में उन्हें कोई आधिकारिक खबर नहीं मिली है।

ये भी पढ़ें: वुहान में ठीक हुए कोरोना मरीजों में 90 फीसदी के फेफड़े खराब, ऑक्सीज…

गौरतलब है कि पिछले दिनों ही रूसी स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने था कि रूस में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत अक्टूबर में होगी। मंत्री के अनुसार, सभी खर्चों को राज्य के बजट से कवर किया जाएगा। हालांकि, अब उनके उप-स्वास्थ्य मंत्री के बयान से साफ है कि रूस में टीकाकरण का अभियान जल्दी शुरू होने की संभावना है।

 
Flowers