दुनिया की सबसे लंबी सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार, मनाली से लेह जाना और भी हुआ आसान | World's longest tunnel 'Atal Tunnel' ready

दुनिया की सबसे लंबी सुरंग ‘अटल टनल’ बनकर तैयार, मनाली से लेह जाना और भी हुआ आसान

दुनिया की सबसे लंबी सुरंग 'अटल टनल' बनकर तैयार, मनाली से लेह जाना और भी हुआ आसान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : September 16, 2020/6:30 am IST

नई दिल्ली। चीन से तनातनी के बीच एक अच्छी खबर है। मनाली को लेह से जोड़ने वाली दुनिया की सबसे लंबी हाइवे सुरंग ‘अटल सुरंग’ का निर्माण दस वर्षों में पूरा कर लिया गया। आपको बता दें कि इसकी लंबाई 10,000 फीट से अधिक है। 

पढ़ें- प्रधानमंत्री के 70वें जन्मदिन पर सुबह 11 बजे 70 देश…

अटल सुरंग, मनाली को लेह से जोड़ता है, यह दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, जिसकी लंबाई 10,000 फीट से अधिक है। इस सुरंग को पूरा करने की अनुमानित अवधि 6 साल से कम थी, लेकिन इसे 10 साल में पूरा किया गया।

पढ़ें- रेलवे का बड़ा फैसला, 21 सितंबर से 40 क्लोन ट्रेनें चलेंगी, किराया और कब से शुरू होंगी टिकटों की बुकिंग.. जानिए

सुरंग मनाली और लेह के बीच की दूरी को 46 किलोमीटर कम कर देगी और चार घंटे बचाए जा सकते हैं। आग लगने की स्थिति में सुरंग के अंदर फायर हाइड्रेंट भी लगाए गए हैं। हर 60 मीटर पर सीसीटीवी कैमरे हैं और सुरंग के अंदर हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास सुरंग हैं।

पढ़ें- किराए के मकान की पुताई से लेकर नल की टोटी तक कौन बद…

एएनआई से बात करते हुए अटल टनल परियोजना के निदेशक कर्नल परीक्षित मेहरा ने कहा कि टीम के भीतर काम करने वाले कई विशेषज्ञ सुरंग कू रूपरेखा बदलने की राय रखते थे। उन्होंने कहा, “लेह को जोड़ने के लिए हमारा यह सपना था और यह कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में पहला कदम था। यह सुरंग एक चुनौतीपूर्ण परियोजना थी, क्योंकि हम केवल दो छोर से काम कर रहे थे। दूसरा छोर रोहतांग पास में उत्तर में था। एक वर्ष में सिर्फ पांच महीने ही काम हो पाता था।

पढ़ें- आयुष्मान कार्डधारकों के लिए 20% बेड आरक्षित, 24 अस्…

निर्माण के दौरान संसाधनों को वहां तक ले जाना और उसका उपयोग एक कठिन काम था। बहुत सी चुनौतियों का सामना कर निर्माण को पूरा किया गया। सुरंग की चौड़ाई 10.5 मीटर है, जिसमें दोनों किनारे पर 1 मीटर का फुटपाथ भी शामिल है।