कुश्ती, देश में पहली बार पहलवानों के लिए केंद्रीय एग्रीमेंट, डब्ल्यूएफआई की पहल से मिलेगा आर्थिक फायदा | Wrestling, central agreement for wrestlers for the first time in the country

कुश्ती, देश में पहली बार पहलवानों के लिए केंद्रीय एग्रीमेंट, डब्ल्यूएफआई की पहल से मिलेगा आर्थिक फायदा

कुश्ती, देश में पहली बार पहलवानों के लिए केंद्रीय एग्रीमेंट, डब्ल्यूएफआई की पहल से मिलेगा आर्थिक फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : December 1, 2018/8:04 am IST

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने देश में पहली बार पहल करते हुए पहलवानों के लिए केंद्रीय अनुबंध बनाया है। इसमें 24 पहलवानों को रखा गया है। एक साल के लिए प्रभावी यह अनुबंध 15 नवंबर से लागू हो चुका है। अनुबंध के तहत बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और पूजा ढांडा को ग्रेड ए में रखा गया है। इन तीनों को 30-30 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को बी ग्रेड में रखा गया है। इन दोनों को 20-20 लाख रुपए मिलेंगे। दोनों को उनके हालिया खराब फॉर्म के चलते बी ग्रेड में रखा गया है।

एग्रीमेंट के तहत ग्रुप सी में 2016 एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण विजेता संदीप तोमर, विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के रजत विजेता साजन बेनीवाल, विनोद कुमार ओमप्रकाश, रितु फोगाट, सुमित, दीपक पुनिया और एशियाई खेलों की कांस्य विजेता दिव्या काकरान हैं। जबकि ग्रुप डी में राहुल अवारे, नवीन, उत्कर्ष काले, सचिन राठी, विजय, सिमरन, मानसी और अनुषा हैं। इसी तरह ग्रुप ई में नवजोत कौर, किरण, हरप्रीत सिंह और जितेंद्र शामिल हैं।

अनुबंध के तहत सी ग्रेड वाले पहलवानों को 10-10, डी ग्रेड के पहलवानों को पांच-पांच और ई ग्रेड के पहलवानों को तीन-तीन लाख रुपए मिलेंगे। भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) से संबद्ध डब्ल्यूएफआई पहला राष्ट्रीय खेल संगठन बन गया है, जिसने अपने एथलीट्स के लिए केंद्रीय अनुबंध किया है। अब तक सिर्फ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ही अपने खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध देता रहा है।

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग पहुंचा कांग्रेस नेताओं का दल,ईवीएम खराबी और स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर सवाल 

डब्ल्यूएफआई जमीनी स्तर पर 120 लड़के और लड़कियों को भी आर्थिक मदद देगा। ग्रुप एफ में अंडर-23 राष्ट्रीय स्तर के स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को शामिल किया है। उन्हें 1.2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। ग्रुप जी (जूनियर) में 90 हजार, ग्रुप एच (कैडेट) में 60 हजार और ग्रुप आई (अंडर-15) में 36 हजार रुपए दिए जाएंगे। अगर इन ग्रुप के खिलाड़ी एशिया या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतते हैं तो वे अगले ग्रेड में अपग्रेड हो जाएंगे। इस अनुबंध से देश के 144 पहलवानों को इसका लाभ मिलेगा। उन्हें अलग-अलग चरण में फंड उपलब्ध कराए जाएंगे।