अब भिखारियों को नौकरी देने की तैयारी कर रही सरकार, रहने के लिए शेल्टर होम्स में मिलेगी जगह | Yogi Adityanath Government will proved Job to Daggers

अब भिखारियों को नौकरी देने की तैयारी कर रही सरकार, रहने के लिए शेल्टर होम्स में मिलेगी जगह

अब भिखारियों को नौकरी देने की तैयारी कर रही सरकार, रहने के लिए शेल्टर होम्स में मिलेगी जगह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : January 9, 2020/7:25 am IST

लखनऊ: देश में बेरोजगारी वर्तमान समय में एक बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरी है। बेरोजगारी खत्म करने और भिखारियों को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनूठी पहल की है। योगी सरकार ने भिखारियों को योग्यता के अनुसार भिखारियों को नौकरी देने का आदेश जारी किया है। सरकार ने यह आदेश नगर निगम विभाग को जारी किया है। सरकार का ऐसा मानना है कि भिखारियों को नौकरी मिलने से उनका ​जीवन स्तर सुधरेगा और मुख्यधारा से जुड़ने का मौका मिलेगा। राज्य सरकार का मकसद है कि भिखारी किसी तरह भीख मांगना छोड़कर मेहमन-मजदूरी का काम करे ताकी समाज में वे लोग भी पूरे सम्मान और आत्मविश्वास के साथ रह सकें।

Read More: कोहरे के कारण भीषण सड़क हादसा, बस और वैन की टक्कर में 8 लोगों की मौत

सरकार के इस आदेश को लेकर लखनऊ नगर निगम आयुक्त इंद्रामणि त्रिपाठी ने बताया कि सरकार ने भिखारियों को चिन्हित कर उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी प्रदान करने का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही गलियों में घूमने वाले गरीब बच्चों को भी पुनर्वासित करने की योजना बनाई जा रही है जिससे वे सभी बच्चे स्कूल जाकर बेहतर शिक्षा पाकर अपना अच्छा भविष्य बना सकें। वहीं, सरकार ने दिव्यांगों के लिए भी योजना बनाई है। दिव्यांगों को शेल्टर होम में रखने का आदेश दिया गया है। यहां वे अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार कार्य करेंगे।

Read More: विक्रांत बढ़ाएगा नौसेना की ताकत, 2021 में मिल जाएगा पहला स्वदेशी विमानवाहक युद्धपोत

Read More: OP गुप्ता ने शादी का झांसा देकर तीन साल तक किया नाबालिग का रेप, घिनौने करतूत को अंजाम देने किया सरकारी बंगले का उपयोग

बताया जा रहा है कि सरकार की ओर से भिखारियों को रहने के ​लिए शेल्टर होम में जगह दी जाएगी। इसके बाद उन्हें शहर की सफाई व्यवस्था के काम में लगाया जाएगा और उन्हें उचित मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। जिन स्थानों पर निगम की गाड़ियां नहीं जा सकती वहां, कुछ भिखारियों को कचरा उठाने के लिए भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद निगम ने शहर के सभी भिखारियों की रिपोर्ट बनानी शुरू कर दी है, जल्द ही निगम इस पर काम शुरू कर देगा।

Read More: रिलीज से पहले ही विवादों में ‘छपाक’, कोर्ट पहुंचीं लक्ष्मी की वकील, दायर याचिका में कही ये बड़ी बातें..