सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर, यहां सबसे पहले होगी तैनाती | Yogi Adityanath Government Approved Police commissioner system in UP

सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर, यहां सबसे पहले होगी तैनाती

सरकार का बड़ा फैसला, पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव पर लगी मुहर, यहां सबसे पहले होगी तैनाती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : January 13, 2020/7:43 am IST

लखनऊ: बेहतर पुलिसिंग और स्मार्ट पुलिसिंग की जो मांग पर मुहर लगाते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार ने लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली को मंजूरी दे दी है। सरकार के फैसले के अनुसार अब लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू की जाएगी। यानि अब लखनऊ व गौतमबुद्धनगर में पुलिस कमिश्नर की तैनाती की जाएगी।

Read More:l बच्चों का तनाव दूर करने और जिज्ञासाओं का समाधान करने शिक्षा विभाग की अनूठी पहल, हेल्पलाइन ‘उमंग’ का शुभारंभ

सरकार के फैसले के अनुसार लखनऊ पुलिस कमिश्नर के लिए सुजीत पांडेय और गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर के लिए पुलिस आयुक्त आलोक सिंह का नाम तय किया गया है।

Read More: दो बच्चों की मौत, परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा- टीकाकरण के बाद बिगड़ी थी तबीयत

इस अहम फैसले के बाद योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा ​कि लखनऊ में एडीजी स्तर का अधिकारी पुलिस कमिशनर होगा, दो आईजी रैंक के अधिकारी होंगे। नौ एसपी रैंक के अधिकारी होंगे। एक महिला एसपी रैंक की अधिकारी और एक एडिशनल एसपी रैंक की महिला अधिकारी की तैनाती होगी।

Read More: आतंकियों के साथ पकड़े गए डीएसपी के बीच इतने में हुई थी डील, सुरक्षित जगह पहुंचाने और ह​थियारों के लिए भी हुआ था सौदा

वहीं, अगर बात उत्तर प्रदेश की राजधानी नोएडा की करें तो यहां सरकार ने एक एडीजी रैंक का अधिकारी पुलिस कमिश्नर, दो डीआईजी स्तर के अधिकारी और पांच एसपी रैंक के अधिकारियों की तैनाती करने का फैसला लिया है।

Read More: पूर्व सांसद के बिगड़े बोल, ‘योगी मेरे राज्य में होते तो मैं सीने में चढ़कर उनकी 32 हड्डियां तोड़ देता’