तेरा ग्रुप तुझे मुबारक, वॉट्सऐप लाया नया फीचर, बिना परमिशन नहीं किया जा सकेगा ऐड | Your group happy you Whatsapp App Launches New Feature, Will Not Be Without Permission

तेरा ग्रुप तुझे मुबारक, वॉट्सऐप लाया नया फीचर, बिना परमिशन नहीं किया जा सकेगा ऐड

तेरा ग्रुप तुझे मुबारक, वॉट्सऐप लाया नया फीचर, बिना परमिशन नहीं किया जा सकेगा ऐड

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : April 3, 2019/12:38 pm IST

नई दिल्ली । सोशल मीडिया में बड़ी भूमिका निभाने वाला वॉट्सऐप (WhatsApp) एक नया फीचर लाया है। चुनाव के इस दौर में जब चारों तरफ प्रचार का शोर है ऐसे में विभिन्न राजनैतिक दलों से जुड़े कार्यकर्ता और स्वयं सेवक अपनी पार्टी का प्रचार करने के लिए ग्रुप बनाते हैं। इस ग्रुप में चौबीसों घंटे कुछ ना कुछ कंटेट फ्लैश होता रहता है। ना चाहते हुए भी बहुत सारे मैसेजस आपकी मोबाइल मैमोरी को भर रहे होते हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए वॉट्सऐप (WhatsApp) एक नया फीचर लाया है।
ये भी पढ़ें- आईफोन का लोन चुकाने इस लड़की ने उठाया खतरनाक कदम, कर दिया शरीर के इ…

इस फीचर का फायदा यह है कि आपकी अनुमति के बगैर कोई आपको किसी भी वॉट्सऐप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। वॉट्सऐप ने बुधवार को घोषणा की है कि वह एक नई प्राइवेसी सेटिंग ला रहा है, जिसकी मदद से आप यह फैसला कर सकते हैं कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है। यानी, आप अपनी मर्जी के हिसाब से ग्रुप में जुड़ सकेंगे। वॉट्सऐप के इस नए फीचर से उपयोगकर्ताओं को उनकी मर्जी के बिना ग्रुप में जोड़ दिए जाने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें- ऐंटी सैटलाइट मिसाइल परीक्षण पर चीन की सधी प्रतिक्रिया, कहा- सभी देश…

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत व्हाट्सएप (Whatsapp) ने ये नई पहल की है। अपने उपभोक्ताओं को व्हाट्सएप यह तय करने की सुविधा देने जा रही है कि उन्हें किसी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा सकता है या नहीं। फेसबुक की स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, ‘व्हाट्सएप ग्रुप परिजनों, दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों एवं अन्य लोगों को एक साथ जोड़ने का माध्यम बना रहेगा। चूंकि लोग महत्वपूर्ण संवाद के लिये ग्रुप से जुड़ते हैं, उन्होंने अपने अनुभव के बारे में अधिक नियंत्रण की मांग की।

ये भी पढ़ें- गर्भवती पुरुष ने दिया बच्चे को जन्म, मेल कपल सिम्पसन- स्टीफन का अवि…

कंपनी ने प्राइवेसी सेटिंग में तीन विकल्प दिये हैं। पहले विकल्प के तहत यूजर्स को कोई भी किसी ग्रुप में नहीं जोड़ सकता है। दूसरे विकल्प के तहत यूजर को सिर्फ वही लोग ग्रुप में जोड़ सकते हैं जो पहले से उनकी कांटेक्ट सूची में जुड़े हुए हों। तीसरे विकल्प में हर किसी को ग्रुप में जोड़ने की सुविधा दी गयी है।

ये भी पढ़ें- आसमान में अठखेलियां करेगी बाइक, 60 सेकेंड में पहुंच जाती है जमीन से…

अभी तक आपको कोई भी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ सकता था। इनके अलावा व्हाट्सएप ने एक अन्य फीचर की भी शुरुआत की है। यदि कोई आपको किसी ग्रुप में जोड़ता है तो प्राइवेट चैट के जरिये इसका लिंक आपको मिलेगा। यदि आप तीन दिन के भीतर निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो आप ग्रुप में शामिल हो जाएंगे। यदि आपने तीन दिन तक निमंत्रण स्वीकार नहीं किया जो वह स्वत: समाप्त हो जाएगा। कंपनी ने कहा कि इन फीचरों की शुरुआत बुधवार से की गयी है। उसने कहा कि आने वाले सप्ताह में ये फीचर दुनिया भर में उपलब्ध हो जाएंगे।