भारत में सबसे लोकप्रिय खाद्य वितरण अनुप्रयोगों में से एक, Zomato गुरुवार को अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) शेयर आवंटन को अंतिम रूप देने के लिए पूरी तरह तैयार है। बहुप्रतीक्षित 9,375 करोड़ रुपये का Zomato IPO 14-16 जुलाई से सदस्यता के लिए खोला गया था। पिछले 13 वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाले आईपीओ में इस इश्यू को सबसे ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिला है। Zomato IPO को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली, कुल सब्सक्रिप्शन 38 गुना तक पहुंच गया। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के लिए अलग रखा गया हिस्सा 54.71 गुना सब्सक्राइब हुआ था। गैर-संस्थागत निवेशकों कोटा 34.80 गुना सब्सक्राइब हुआ था जबकि रिटेल कोटा 7.87 गुना सब्सक्राइब हुआ था।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फूड डिलीवरी और रेस्टोरेंट-डिस्कवरी प्लेटफॉर्म के 27 जुलाई से 23 जुलाई तक लिस्टिंग की तारीख आगे बढ़ने की उम्मीद है।
ज़ोमैटो पहले यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स में से एक है, जो एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध है, जो दूसरों के अनुसरण के लिए मार्ग प्रशस्त करता है – पेटीएम, मोबिक्विक और नायका। Zomato के शेयर 72-76 रुपये के प्राइस रेंज के साथ पेश किए गए थे। इस इश्यू में कंपनी के शुरुआती निवेशक इंफो एज द्वारा 375 करोड़ का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) और 9,000 करोड़ का एक नया इश्यू शामिल था। भारत के पहले यूनिकॉर्न स्टार्टअप आईपीओ के लिए निवेशकों ने 2.13 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई। लोकप्रिय फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म की नजर इश्यू साइज के ऊपरी छोर पर करीब 64,500 करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण पर है।
घरेलू गेंडा में ज़ोमैटो की गैर-सूचीबद्ध हिस्सेदारी 22-23 रुपये की कीमत पर कारोबार कर रही है, जो कि 72-76 रुपये के इश्यू आकार से अधिक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेयर लगभग 95-99 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो आईपीओ की कीमत पर 30 फीसदी से अधिक के प्रीमियम का संकेत दे रहा था। ग्रे मार्केट प्रीमियम एक संकेतक है जिसका अनुसरण निवेशक संभावित लिस्टिंग लाभ को समझने के लिए करते हैं जो एक आईपीओ पेश कर सकता है
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