ब्लू व्हेल गेम ने फिर ली जान !

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 04 Sep 2017 03:33 PM, Updated On 04 Sep 2017 03:33 PM

 

एक बदनाम ऑनलाइन गेम..इस गेम का नाम है..ब्लू व्हेल । जिसने एक और बच्चे की जान ले ली है। दमोह में एक 11वीं के छात्र ने ट्रेन से कटकर खुदकुशी कर ली. छात्र के दोस्तों के मुताबिक ब्लू व्हेल गेम की वजह से ही उसकी जान गई है लेकिन खुदकुशी के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो सका है। मंत्री दीपक जोशी ने भी ब्लू व्हेल गेम को लेकर चिंता जताई है। उन्होने सीएम को खत लिखा है। वे HRD मंत्रालय को भी रिमाइंडर भेजेंगे।

=दुनिया के कई देशों में बैन हो चुके ब्लू व्हेल गेम का क़हर भारत में अभी भी जारी है. इस गेम ने अबतक कई मासूमों की जान ले ली है. ताजा मामले में दमोह के 11वीं के एक छात्र सात्विक पांडे उर्फ राम पांडे ने ट्रेन के सामने आकर अपनी जान दे दी. सात्विक पांडे के दोस्तों के मुताबिक सात्विक ब्लू व्हेल नामक गेम खेलता था. हालांकि मृतक के परिजन इस मामले में कुछ कहने से बच रहे हैं. वहीं पुलिस भी इस मामले में अभी कुछ साफ नहीं बता पाई है. लेकिन सात्विक के दोस्तों के मुताबिक. सात्विक ने गेम के कारण ही आत्महत्या किया है.

ब्लू व्हेल गेम को लेकर मंत्री दीपक जोशी ने चिंता जताई है। उनका कहना है, कि मध्यप्रदेश सरकार, HRD मंत्रालय को फिर रिमाइंडर भेजेगा। उन्होने ब्लू व्हेल गेम पर  प्रतिबंध लगाने के लिए सीएम को भी ख़त लिखा है। दीपक जोशी के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में भी ये मुद्दा उठाएंगे और चर्चा का प्रस्ताव देंगे। 

ये पहली बार नहीं है. जब इस गेम ने किसी की जान ली हो..दुनिया भर में 250 से ज्यादा बच्चे इसी अंदाज में अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर चुके हैं । ये गेम बच्चों को एक डेथ चैलेंज के लिए उकसाता है. नतीजा. एक दुखद मौत ।साल 2015 में रूस से खूनी ब्लू व्हेल गेम की शुरुआत हुई थी । ये गेम आपको न तो प्ले-स्टोर पर मिलेगा और न ही किसी साइट पर. ये एक सोशल मीडिया गेम है. 

जिसके ज़रिए फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज करने वाले बच्चों को निशाना बनाया जा रहा है । इस गेम में फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉग इन करना होता है, उसके बाद चैलेंज दिए जाते हैं। सात्विक के दोस्तों के मुताबिक सात्विक को भी ऐसा ही चैलेंज मिला था। हालांकि अभी उसकी मौत के कारणों से पर्दा उठना बाकी है।

Web Title : Killer Blue Whale Game

जरूर देखिये