साल 2017 में कौन से स्मार्टफोन ने मचाई धूम 

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 26 Dec 2017 06:24 PM, Updated On 26 Dec 2017 06:24 PM

स्मार्टफोन अब हमारे जीवन का एक हिस्सा हो गए हैं इसके बारे में अब हम वैसे ही बात करते हैं जैसे अपनी डेली रूटीन के सामानों के बारे में । इस साल बहुत से फोन और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स मार्किट में आये कुछ आते साथ हाथों हाथ बिके तो कुछ आज भी कस्टमर के इंतजार में हैं.आईडीसी की  रिपोर्ट अनुसार  2017 में 27 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन बिके हैं जो पिछले साल की तुलना में 26 प्रतिशत अधिक है.अब हम गौर करेंगे उन स्मार्टफोन के बारे में जो इस साल सबसे ज्यादा ग्राहकों की पसंद बने और सेलिंग में भी आगे रहे। 

इस लिस्ट में सबसे ऊपर एप्पल  iPhone 7 का नाम  है.रिपोर्ट के अनुसार इस फोन ने सबसे ज्यादा मार्किट में बढ़त बनायीं। इस स्मार्टफोन ने आते साथ अपनी बढ़त बना ली थी. इसकी 2 करोड़ से ज्यादा यूनिट्स इस साल बेचीं गयी जिसमे क्यू वन स्मार्टफोन की खास डिमांड थी। इसकी कीमत 46,990 रुपए के आस पास है। 

ये भी पढ़े - आप भी हटा सकते है ट्रू कॉलर से नंबर व नाम 

स्मार्टफोन के दीवानों ने जिस फोन को दूसरे नंबर पर ला कर छोड़ा है वो है एप्पल  iPhone 7 Plus इस फोन को लगभग एक करोड़ सत्तर लाख लोगो ने ख़रीदा बड़ी स्क्रीन होने के कारण ये कारपोरेट जगत में काफी पसंद की गयी.इसकी कीमत भारतीय बाजार में  58,600 रुपए के लगभग है। 

स्मार्टफोन के बाजार में तीसरे स्थान पर रहा चीन निर्मित अप्पो जिसका Oppo R9s बहुत से मध्यम बजट पसंद लोग इसे ज्यादा अपनी खरीदारी में पहले स्थान पर रखें हैं। आपको बता दें कि ये यह फोन एक साल में 80 लाख से ज्यादा सेल हुआ है।इसकी भारतीय बाजार में कीमत 27,700 रुपए के करीब है।

 

भरोसे मंद कम्पनी के नाम से ही बिकने वाला सैमसन  चौथे नंबर पर है साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग का Samsung Galaxy J3 जो 2016 में बना था। उसने इस साल भी अपनी बढ़त बरकरार रखी। इस साल सैमसंग गैलेक्सी जे3 भारतीय बाजार में लगभग 61 लाख लोगो के हाथ की शोभा बनी.ये युवतियों और मिडिल क्लासके ज्यादा हाथ में देखा गया इसकी शुरवाती कीमत बहुत ज्यादा थी लेकिन बाद में डिमांड देखकर इसकी कीमत 8990 रुपए कर दी गयी। 

 

वैसे तो बाजार में बहुत से स्मार्टफोन आये लेकिन सैमसंग जे 5 ने अपना पिछले साल का रिकार्ड बरकरार रखा। और टॉप 5 में अपनी जगह बना ली सैमसंग गैलेक्सी जे5 ने भारतीय बाज़ार के  50 लाख ग्राहक अपने नाम की.आपको बता दें कि ये फोन साल 2016 में लॉन्च किया गया था। जिसकी कीमत है 13,990 रुपए के आस पास। इसके साथ ही आईडीसी का कहना है कि 2017 की पहले तीन महीनों में सैमसंग ने जे2 सीरीज़, सी9 और एस सीरीज़ (2017 वेरिएंट) के करीब 10 लाख से ज्यादा फोन बेचे गए थे। 

IBC24 web team

Web Title : Which smartphone did the spell in 2017?

जरूर देखिये