Hariyali Amavasya

हरियाली अमावस्या पर भूलकर भी न करें ऐसा काम, वरना होगा भारी नुकसान

Do not do this work on Hariyali Amavasya इस दिन बनने वाले 4 शुभ संयोग इस दिन के महत्व को और बढ़ा देते हैं।

Edited By :   Modified Date:  July 17, 2023 / 12:27 PM IST, Published Date : July 17, 2023/12:27 pm IST

Hariyali Amavasya: आज 17 जुलाई को सावन मास का दूसरा सोमवार है। इस दिन सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है, जो व्रत करने वाले को कई गुना लाभ देगा। सावन के सोमवार के व्रत का वैसे तो अपनी ही बहुत महत्व है लेकिन इस दिन बनने वाले 4 शुभ संयोग इस दिन के महत्व को और बढ़ा देते हैं।

Read more: आज सावन के दूसरे सोमवार में इन राशि वालों पर बनी रहेगी महादेव की कृपा, नौकरी में मिलेगा प्रमोशन, पैसों से भर जाएगी तिजोरी 

इस दिन सावन की हरियाली अमावस्या पड़ रही है। सोमवती अमावस्या भी इसी दिन है और रुद्राभिषेक के लिए शिववास और पुनर्वसु नक्षत्र का योग भी इसी दिन है। इस दिन कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। अगर हमने सही से इनका अनुसरण नहीं किया तो हमारे पितर नाराज हो सकते हैं।

हरियाली अमावस्या पर भूल से भी न करें ये 5 काम

  1. हरियाली अमावस्या पर आज घर के बड़े-बुजुर्गों का अपमान ना करें। इसके साथ ही कोई ऐसा काम ना करें जिससे कि पितरों की आत्मा दुखी हो।
  2. हरियाली अमावस्या के दिन पौधे लगाने की परंपरा है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन पेड़-पौधे लगाने से ग्रह दोष और पितृ दोष शांत होते हैं। इसलिए इस दिन पेड़-पौधों को काटना नहीं चाहिए। साथ ही उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पितृ दोष का कष्ट झेलना पड़ता है।
  3. अमावस्या के दिन गाय, कौए और कुत्तों को कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए, विशेष रूप से तब जब वे भोजन कर रहे हों। धार्मिक मान्यता है कि अमावस्या के दिन गाय, कुत्ता और कौए को अन्न खिलाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। वहीं अगर इन्हें कष्ट पहुंचाया जाता है तो पितर नाराज हो जाते हैं।
  4. हरियाली अमावस्या के दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान, श्राद्ध और तर्पण किए जाते हैं। ऐसे में इस दिन कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए, जिससे कि पितर देव नाराज हो जाएं। माना जाता है कि पितरों के नाराज होने से जीवन में कई प्रकार की परेशानियां झेलनी पड़ती है।
  5. हरियाली अमावस्या के दिन भिक्षा मांगने आने वालों को खाली हाथ ना जाने दें। उन्हें अन्न, वस्त्र या अपनी क्षमता के अनुसार दान स्वरूप भेंट दें। मान्यता है कि इस दिन ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं।
  1. Read more: Somwati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर बन रहा दुर्लभ संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन​ विधि

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें