Do not plant Tulsi plant even by mistake in these places, it may be pauper

इन जगहों पर गलती से भी न लगाएं तुलसी का पौधा, हो सकते हैं कंगाल

Tulsi Plant Rules: इन जगहों पर गलती से भी न लगाएं तुलसी का पौधा, Do not plant Tulsi plant even by mistake in these places, it may be pauper

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:03 PM IST, Published Date : August 6, 2022/7:54 am IST

नई दिल्ली। Tulsi Plant Rules: सनातन धर्म को मानने वाले लोगों में शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जिसमें तुलसी का पौधा न लगा हो। तुलसी के पौधे का भारतीय संस्कृति में अपना एक खास महत्व है। यह पौधा दैवीय गुणों से भरपूर तो होता ही है। इसमें विभिन्न बीमारियों को हरने की अलौकिक आयुर्वेदिक शक्ति भी होती है। तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है, जो भगवान कृष्ण का एक स्वरूप माना गया है। कई घरों में तुलसी की पूजा भी की जाती है, लेकिन अगर तुलसी सही जगह ना रखी जाए तो ये अशुभ फल भी देती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक 5 जगहों पर तुलसी का पौधा लगाना निषिद्ध किया गया है। ऐसा करने पर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और परिवार के लोग जीवनभर परेशानियां भुगतते हैं।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

इन आदतों से कम होता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

इन स्थानों पर भूलकर भी न लगाए तुलसी

जमीन पर न लगाए तुलसी

Tulsi Plant Rules: तुलसी का पौधा सभी पौधों में बेहद पवित्र माना जाता है। इस पौधे को जमीन में कभी नहीं लगाना चाहिए। इसके बजाय किसी गमले, बाल्टी या स्टैंड में आप तुलसी को लगा सकते हैं। तुलसी के पौधे को बेसमेंट में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।

घर के अंधेरे हिस्से में तुलसी कभी न लगाएं 

Tulsi Plant Rules: भारतीय शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को हमेशा किसी खुले और साफ-सुथरे स्थान पर ही लगाना चाहिए। इस पौधे को कभी भी अंधेरे वाली जगहों पर नहीं लगाया जाना चाहिए। ऐसा करने से अंधेरे में लगाया गया वह पौधा आपके परिवार में नकारात्मक ऊर्जा फैलाने लगता है और विनाश का कारण बन जाता है।

भगवान शिव की प्रतिमा के साथ न लगाएं तुलसी

Tulsi Plant Rules: वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे को भूलकर भी भगवान शिव और गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर के साथ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अपनी प्रतिमा के साथ तुलसी का पौधा लगाने से भोलेनाथ भक्तों से अप्रसन्न हो जाते हैं, जिससे प्राणियों को कई प्रकार के दुख भोगने पड़ता है।

छत पर तुलसी लगाने से उल्टा असर 

Tulsi Plant Rules: तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस पौधे की पर्याप्त देखभाल नहीं हो पाती और उसकी सकारात्मक ऊर्जा भी खत्म हो जाती है। घर की छत पर तुलसी लगाने से आंधी, बारिश, तेज धूप और ठंड के चलते वह पौधा समय से पहले ही सूख जाता है, जिसका नुकसान पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है. इसलिए आप ऐसी गलती बिल्कुल न करें।

कांटेदार पौधों के पास तुलसी न लगाएं

Tulsi Plant Rules: तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतिरूप माना जाता है, जो अपने भक्तों पर निरंतर कृपा बरसाती रहती हैं। मान्यता है कि तुलसी के पौधे को कभी भी कांटेदार पौधे के साथ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से वह पौधा सकारात्मक ऊर्जा के बजाय नकारात्मक ऊर्जा का वाहक बन जाता है। इसके बजाय आप चाहें तो तुलसी के पौधे के पास केले के पेड़ लगा सकते हैं। यह पेड़ भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है, जिसे लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers