Holika Dahan 2022: होली से एक दिन पहले करें ये उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी |

Holika Dahan 2022: होली से एक दिन पहले करें ये उपाय, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Holi 2022: होली का त्योहार रंगों और खुशियों का प्रतीक माना जाता है, इस साल होगी 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी, होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है, ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। Holika Dahan: Do these measures a day before Holi, there will never be a shortage of money in the house

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:57 PM IST, Published Date : March 5, 2022/7:30 pm IST

नई दिल्ली, 05 मार्च 2022। Holi 2022: होली (Holi 2022) का त्योहार भारत का एक महत्वपूर्ण धार्मिक त्योहार है, इस पर्व के अवसर पर होली से एक दिन पहले होलिका दहन (Holika Dahan 2022) होता है जिसे छोटी होली भी कहते हैं। इस दिन लोग होलिका की पूजा-अर्चना करते हैं। वहीं दूसरे दिन रंग खेला जाता है, सूखे गुलाल और पानी के रंगों का उत्सव दूसरे दिन ही मनाया जाता है।

इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 और रंग वाली होली 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि होली से एक दिन पहले यानी होलिका दहन (Holika Dahan Ke Upay) के दिन कुछ खास उपाय करने से कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती है। कुछ खास उपाय इस प्रकार हैं—

read more: छत्तीसगढ़ : CM सुपोषण अभियान को मिली बड़ी सफलता, एक लाख 70 हजार बच्चे हुए कुपोषण मुक्त
1. होली के दिन गरीबों और जरूरतमंद लोगों को दान करना काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से आपकी सेहत, संपत्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। ऐसे में होली के दिन दान जरूर करें।

2. अगर आप अपनी नौकरी, बिजनेस या करियर से संतुष्ट नहीं है या आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता हासिल नहीं मिल पा रही है तो इसके लिए होलिका दहन के दिन पूजा के दौरान नारियल को अग्नि में डाल दें, इसके बाद सात बार होलिका की परिक्रमा करें।

3. होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू हो जाता है, ऐसे में अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारना चाहते हैं और घर में सुख शांति लाना चाहते हैं तो होलिका दहन की पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में मेवा और मिठाई का भोग लगाएं।

read more: आयुष डॉक्टरों की सरकार के खिलाफ आर-पार की लड़ाई, आज 10वें दिन पैदल मार्च कर भरी हुंकार

4. हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों, लेकिन बहुत से लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी फल नहीं मिल पाता। ऐसे में इसके लिए होलिका दहन की पूजा के दौरान अग्नि में पान के पत्ते और सुपारी को नारियल के साथ अर्पित करें। ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम हासिल हो सकते हैं।

5. अगर आपके मन में भी बुरे ख्याल आते हैं अज्ञात भय का सामना करना पड़ता है तो होलिका दहन की पूजा के दौरान एक सूखा नारियल, काला तिल और सरसों को लेकर अपने सिर पर 7 बार वार लें और इसे अग्नि में डाल दें।

6. अगर आपके घर में लंबे समय से बुरा वक्त चल रहा है और आप इससे छुटकारा चाहते हैं तो होली की राख को घर लाकर उसमें राई और साबुत नमक डालें और घर में सबसे शुद्ध स्थान पर रख दें। इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी।