Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी के व्रत से कटेंगे सारे पाप, जानिए क्या है इसके लाभ और पूजा विधि |

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी के व्रत से कटेंगे सारे पाप, जानिए क्या है इसके लाभ और पूजा विधि

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी के व्रत से कटेंगे सारे पाप, जानिए क्या है इसके लाभ और पूजा विधि

Edited By :   Modified Date:  May 19, 2024 / 10:15 AM IST, Published Date : May 19, 2024/10:13 am IST

Mohini Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में हर एक तीज त्योहारों का विशेष महत्व होता है। जिसे पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाया जाता है। ठीक वैसे ही एकादशी का बहुत महत्व माना जाता है। एकादशी का व्रत करने वाले व्यक्ति के जीवन में धन और समृद्धि बनी रहती है और उसे किसी संकट का सामना नहीं करना पड़ता है। इस बार मोहिनी एकादशी 19 मई यानी कल मनाई जाएगी। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी मनाई जाती है। इस व्रत को करने से श्रद्धालुओं को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। वहीं आज सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग भी बन रहा है। इन दो योग के अलावा शुक्रादित्य योग और राजभंग योग भी बन रहे हैं। जिससे कई जातकों की किस्मत चमकने वाली है।

Read More: Air India Flight Fire: एयर इंडिया एक्सप्रेस के फ्लाइट में लगी आग, कराई इमरजेंसी लेंडिंग, फ्लाइट में मौजूद थे 100 से ज्यादा यात्री 

पूजा विधि

दशमी तिथि को सूर्यास्त से पहले घर की साफ-सफाई कर लें। एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें। इसके बाद कलश स्थापना कर भगवान विष्णु की पूजा करें। उन्हें दीप,धूप,नैवेद्य,और फल अर्पित करें।

मुहूर्त

इस बार एकादशी तिथि 18 मई सुबह 11 बजकर 22 मिनट से शुरू होकर 19 मई दोपहर 1 बजकर 50 मिनट तक है। उदय तिथि होने के कारण 19 मई को मोहिनी एकादशी व्रत रखा जाएगा।

Mohini Ekadashi 2024: व्रत के लाभ

मोहिनी एकादशी के दिन पूजा अर्चना करने से मन को शांति मिलती है और धन, यश और वैभव में वृद्धि होती है। इस दिन सृष्टि के रचयिता भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है, साथ ही व्रत भी रखा जाता है।  इस व्रत के पुण्य से भक्त के अनजाने में किए गए सभी पाप दूर हो जाते हैं और भगवान विष्णु की कृपा भी प्राप्त होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp