keeping these things at home shortage of money will over

आपके हाथ में भी नहीं रुकता पैसा तो घर ले आए ये चीजे, होगी दिन दूनी रात चौगुनी तरक्की, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Money does not stop even in your hands, bring these things home : इस उपाय को करने से धन की आवक शुरू हो जाएगी

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 08:58 PM IST, Published Date : February 4, 2023/8:56 pm IST

keeping these things at home shortage of money will over : हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में कभी धन की कमी न हो, हमेशा सुख-समृद्धि और शांति बनी रहे। लेकिन कई बार मेहनत करने के बावजूद घर में एक पैसा नहीं रुकता है। धन यूँ आता है और किसी न किसी तरह चला जाता है। धन संबंधी परेशानियों का किसी न किसी तरह से सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद वास्तु दोष भी आर्थिक तंगी का कारण हो सकता है। जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और सुख-समृद्धि बनी रहती है। जानिए वास्तु के अनुसार इन चीजों को घर में रखना होता है शुभ और साथ ही आपार धन प्राप्ति के बनते है लाभ।

यह भी पढ़े :कैंसर के खिलाफ देश का पहला धरना, सड़क पर बैठ इस चीज की कर रहे मांग

1. तुलसी का पौधा– हिंदू धर्म में तुलसी को मां समान माना गया है। पूजा-पाठ में भी तुलसी का प्रयोग किया जाता है। वास्तु के अनुसार, आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। तुलसी की प्रतिदिन पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

keeping these things at home shortage of money will over : 2. मिट्टी का घड़ा- आर्थिक परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए घर की उत्तर दिशा में मिट्टी का एक घड़ा पानी भरकर रख दें। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। ध्यान रखें कि ये घड़ा कभी खाली न हो पाए।

3. धातु का कछुआ- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कछुआ रखना बेहद शुभ माना गया है। घर की उत्तर दिशा में धातु का कछुआ रखने से धन-धान्य में वृद्धि होती है। ध्यान रखें कि कछुए का मुंछ घर के अंदर की ओर होना चाहिए।

4. क्रिस्टल बॉल- घर के दरवाजे या खिड़की के ऊपर क्रिस्टल बॉल रखना शुभ माना गया है। वास्तु के अनुसार, यह उपाय अपनाने से घर में धन-संपदा में वृद्धि होती है। इसके साथ ही शुभता घर आने की मान्यता है।

5 मां लक्ष्मी और कुबेर की तस्वीर

keeping these things at home shortage of money will over : वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मां लक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर जी की तस्वीर जरूर रखना चाहिए। मां लक्ष्मी को धन का सुख देती है और जबकि कुबेर को आय देने वाला देवता माना जाता है। इसलिए दोनों देवी-देवता को एक दूसरे का पूरक माना जाता है। धन-धान्य की बढ़ोतरी के लिए घर में उत्तर दिशा की ओर कुबेर और माता लक्ष्मी की तस्वीर रख सकते हैं।

6 शंख

भगवान विष्णु को शंख काफी प्रिय होता है। माना जाता है कि घर में दो शंख रखना चाहिए। जहां एक शंख से भगवान विष्णु को अभिषेक करना चाहिए। वहीं दूसरे दक्षिणावर्ती शंख को बजाना चाहिए। माना जाता है कि इस शंख में मां लक्ष्मी का वास होता है। रोजाना शंखनाद करने से घर का वातावरण ठीक होता है। इसके साथ ही कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

7 नारियल

एकाक्षी नारियल को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। माना जाता है कि एकाक्षी नारियल को पूजा घर में स्थापित करके नियमित रूप से पूजा करें। इससे कभी भी आपके घर में धन की कमी नहीं होगी और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी।

8 बांसुरी

keeping these things at home shortage of money will over : वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए बांसुरी जरूर रखें। माना जाता है कि घर में सही दिशा में बांसुरी रखने से सकारात्मक ऊर्जा अधिक पैदा होती है और कई बार के दोषों से छुटकारा मिलता है। बिजनेस, नौकरी में बढ़ोतरी के लिए बेडरूम के दरवाजे के दोनों ओर बांसुरी टांग लें।