Makar Sankranti 2023

मकर संक्रांति के दिन करें भगवान सूर्य की अराधना, इन राशि वालों के लिए अच्छा होगा दिन, नहीं होगी धन की कमी

Makar Sankranti 2023 साल 2023 में ये पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन सूर्य उपासना, स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है।

Edited By :   Modified Date:  December 27, 2022 / 06:45 PM IST, Published Date : December 27, 2022/6:45 pm IST

Makar Sankranti 2023: हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का त्योहार बहुत खास माना जाता है। इस त्योहार से बसंत ऋतु का आगमन होने लगता है। पौष के महीने में जब सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में गोचर करते हैं तब ये त्योहार मनाया जाता है। साल 2023 में ये पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। बहुत सी जगहों पर इसे खिचड़ी, उत्तरायण और लोहड़ी भी कहा जाता है। मकर संक्रांति से ऋतु परिवर्तन होने लगता है। साथ ही मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने का खास महत्व भी माना जाता है। इस दिन सूर्य उपासना, स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है। मकर संक्रांति पर खरमास के अंत के साथ नए महीने की शुरुआत भी होती है। इस बार सूर्य की अराधना करने से इन तीन राशियों को काफी अच्छा माना जा रहा है।

वृषभ राशि

Makar Sankranti 2023: मंगल आपकी ही राशि में मार्गी होने वाले हैं, जिसका फायदा इस राशि के जातकों को जरूर मिलेगा। इस दौरान पिछले कुछ समय जिन चीजों की प्राप्ति के लिए मेहनत कर रहे थे, वे इच्छाएं पूरी होंगी। साथ ही मित्रों के साथ कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का योग बन रहा है। व्यापार में किसी महत्वपूर्ण योजना को लागू करने के लिए समय अनुकूल है और परिवार का भी पूरा सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी लेकिन किसी बात पर खट पट की स्थिति भी रहेगी।

सिंह राशि

Makar Sankranti 2023: मंगल का मार्गी होना सिंह राशि वालों के लिए काफी उत्तम रहने वाला है। इस दौरान कार्यक्षेत्र में जो विवाद चल रहे थे, वह दूर हो जाएंगे। आर्थिक लिहाज से आपके लिए मंगल का मार्गी होना सकारात्मक फल देने वाला रहेगा। अगर आप कोई नया ऑर्डर या टेंडर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। ईमानदारी और कड़ी मेहनत से आप अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त कर पाएंगे। साथ ही आपको कार्य कौशल दिखाने का अवसर भी प्राप्त होगा। गोचर काल में नौकरी पेशा जातक दृढ़ संकल्प के साथ काम करेंगे तो शुभ परिणाम प्राप्त करेंगे।

वृश्चिक राशि

Makar Sankranti 2023: मंगल के मार्गी होना से वृश्चिक राशि वालों के लिए मंगलदायी रहेगा। इस दौरान धर्म-कर्म के कार्यों मन लगेगा और सामाजिक कार्यों में शामिल भी होंगे। व्यापार विस्तार के लिए बनाई गई योजनाओं को पूरा करने के लिए समय अच्छा है। अगर आप रोजगार में बदलाव की योजना बना रहे हैं तो कार्यों में सफलता मिलेगी। गोचर काल में आर्थिक तौर पर वृश्चिक राशि वालों को सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे और किसी बड़े बुजुर्ग के माध्यम से निवेश भी कर पाएंगे। करियर में तरक्की के लिए नए सिरे से योजनाओं की समीक्षा करेंगे और उसी के अनुरूप कार्य भी करेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें