7 ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का उदय माना गया है यह दिन, कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि.. जानिए | When is Chaitra Navratri starting?

7 ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का उदय माना गया है यह दिन, कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि.. जानिए

7 ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का उदय माना गया है यह दिन, कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:15 AM IST, Published Date : March 3, 2020/10:08 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 25 मार्च से हो रही है जिसका समापन 2 अप्रैल को होगा। ये नवरात्रि हर साल चैत्र शुक्ल पक्ष से शुरू होती हैं। इस बार यह पर्व कई मायनों में खास रहने वाला है। क्योंकि नवरात्रि में चार सर्वार्थ सिद्धि योग एक अमृतसिद्धि योग और एक रवियोग भी आएगा। इन योगों में किसी काम को करने से सफलता हासिल होती हैं।

पढ़ें- धर्म विशेष : होलाष्टक में नहीं किए जाते कोई भी शुभ कार्य, इन 8 दिनो…

क्यों खास है चैत्र नवरात्रि: पौराणिक कथाओं अनुसार चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन पर ही देवी ने ब्रह्माजी को सृष्टि की रचना करने का कार्यभार सौंपा था। इसलिए इसे सृष्टि के निर्माण का दिन भी माना जाता है। देवी भागवत पुराण के अनुसार इसी तिथि पर देवी मां ने सभी देवी और देवताओं के कार्यों का बंटवारा किया था। इसी के चलते नवरात्र से हिंदू वर्ष का आरंभ भी माना जाता है। कहा जाता है कि इसी दिन सूर्य की पहली किरण पृथ्वी पर पड़ी थी। 7 ग्रह, 27 नक्षत्र और 12 राशियों का उदय भी इसी दिन का माना गया है।

पढ़ें- धर्म ही सच्चा मित्र..

नवरात्रि के सभी नौ दिन:

25 मार्च- प्रथमा तिथि, दिन बुधवार, गुड़ी पड़वा बसंती नवरात्र शुरू

26 मार्च- द्वितीया तिथि, दिन बृहस्पतिवार, सर्वार्थ सिद्धि योग

27 मार्च- तृतीया तिथि, दिन शुक्रवार, सर्वार्थ सिद्धि योग

28 मार्च- चतुर्थी तिथि, दिन शनिवार

29 मार्च- पंचमी तिथि, दिन रविवार, रवि योग

30 मार्च- षष्ठी तिथि, दिन सोमवार

31 मार्च- सप्तमी तिथि, दिन मंगलवार

1 अप्रैल- अष्टमी तिथि, दिन बुधवार

2 अप्रैल- नवमी तिथि, दिन बृहस्पतिवार नौ दिन की देवियां: नवरात्रि का पहला दिन- पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्रि का दूसरा दिन- दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी का पूजन होता है। नवरात्रि का तीसरा दिन- तीसरे दिन मां चंद्रघंटा स्वरूप की आराधना की जाती है।

पढ़ें- आश्रमों में गृहस्थ सबसे श्रेष्ठ.. जानिए क्यों

नवरात्रि का चौथा दिन- चौथे दिन मां कूष्माण्डा की पूजा की जाती है। नवरात्रि का पांचवां दिन- पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा होती है। नवरात्रि का छठा दिन- छठें दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। नवरात्रि का सातवां दिन- मां दुर्गा के कालरात्रि स्वरूप की अराधना की जाती है। नवरात्रि का आठवां दिन- आठवां दिन माता महागौरी का है। नवरात्रि का नवां दिन- इस दिन मां सिद्धिदात्री की उपासना की जाती है।