मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट | Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List 2022

Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में इस योजना के तहत किसानों को खरीफ फसल के लिए ₹5000 प्रति एकड़ दिया जाएगा। झारखंड ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2022 को लागू किया है, एक योजना जो वित्तीय वर्ष 2022 के लिए...

  •  
  • Publish Date - December 18, 2022 / 09:56 PM IST,
    Updated On - December 18, 2022 / 01:06 AM IST

Krishi Ashirwad Yojana Beneficiary List : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में इस योजना के तहत किसानों को खरीफ फसल के लिए ₹5000 प्रति एकड़ दिया जाएगा।

झारखंड ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2022 को लागू किया है, एक योजना जो वित्तीय वर्ष 2022 के लिए राज्य में खरीफ फसलों के लिए किसानों को * 5000 प्रति एकड़ प्रदान करती है। तीन राज्यों में किसान ऋण माफी की घोषणा के बाद, झारखंड ने इस योजना को लागू किया है और यह भी है किसानों के लिए पर्यावरण समर्थन को लागू करने की तैयारी।

झारखंड के मुख्यमंत्री की कृषि आशीर्वाद योजना (मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना) किसानों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है। इससे किसानों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे कृषि में अधिक मेहनत कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की मुख्य विशेषताएं ( Key Features Of Mukhayamantri Krishi Ashirwad Yojana )

इस योजना के फलस्वरूप 22 लाख 76 हजार सीमांत किसानों को खरीफ फसलों के लिए प्रतिवर्ष ₹5000 प्रति एकड़ की सहायता दी जाएगी। वही बात करें तो केंद्र सरकार ने भी PM-KISAN योजना की शुरुआत की है. इस योजना में भी सरकार किसानों को मनोबल बढ़ाने के साधन के रूप में ₹6000 प्रति वर्ष देती है।

निम्नलिखित योजना की मुख्य विशेषताओं का सारांश है ( The following is a summary of the scheme’s main features )

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना) का प्राथमिक उद्देश्य कृषि उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की समस्याओं को हल करना और उनकी मदद करना है।
इसके साथ ही राज्य सरकार किसानों की आर्थिक मदद भी करेगी। इस योजना में खरीफ सीजन में खेती करने के लिए किसानों को प्रति वर्ष 5000 डॉलर प्रति एकड़ मिलेगा।
1 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों को भी इस योजना से लाभ होगा। सहायता राशि सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से भेजी जाएगी।
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के लगभग 23 लाख पात्र किसानों की मदद की जाएगी।
– राज्य सरकार इस प्रोजेक्ट पर करीब 2250 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभ

भारतीय किसानों की स्थिति किसी से छिपी नहीं है, किसान दिन-ब-दिन आत्महत्या करते हैं क्योंकि वे अल्पकालिक कृषि ऋण लेते हैं और उन्हें समय पर चुकाने में असमर्थ होते हैं। कई बार स्थिति इतनी खराब हो जाती है कि लोग भूखे मरने लगते हैं। इन सबको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की गई है और इसके निम्नलिखित लाभ हैं।

कृषि आशीर्वाद योजना के तहत झारखंड में करीब 45 लाख एकड़ कृषि भूमि को कवर किया जाएगा.
इस पहल से किसानों को कृषि संबंधी कोई भी सामान खरीदने के लिए बैंकों से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा
इस निवेश सहायता योजना में सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगी, जिससे उन्हें कर्ज की जरूरत नहीं पड़ेगी या वे किसी पर निर्भर नहीं रहेंगे।
चूंकि सरकार राज्य और संघीय दोनों स्तरों पर किसानों की स्थिति में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है, काम जोरों पर है।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज ( Required Document for Mukhayamantri Krishi Ashirwad Yojana )

इस कार्यक्रम के लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

फिलहाल यह योजना झारखंड के किसानों तक ही सीमित है। अन्य राज्यों के किसान इसके लिए पात्र नहीं होंगे।
आवेदन पत्र के साथ किसानों को अधिवास पत्र की एक प्रति जमा करनी होगी
इस योजना में, सरकार केवल 5 एकड़ या उससे कम भूमि वाले किसानों को भुगतान करेगी, और उन किसानों को अपने भूमि दस्तावेजों की एक प्रति जमा करनी होगी।
आपके आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते के लिए पासबुक की एक प्रति भी है, राज्य सरकार आपको प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से लाभ देगी।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन करें ( Mukhayamantri Krishi Ashirwad Yojana online Apply )

आपको राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन करना होगा।
क्लिक करने पर आपको झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन का लिंक दिखाई देगा, फिर आपको एक पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा
कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन को ध्यान से भरें
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद एक बार इसे चेक कर लें और फिर सबमिट कर दें।