मध्य प्रदेश की नौ लोकसभा सीट पर शाम छह बजे तक 66.12 प्रतिशत मतदान

मध्य प्रदेश की नौ लोकसभा सीट पर शाम छह बजे तक 66.12 प्रतिशत मतदान

  •  
  • Publish Date - May 7, 2024 / 09:55 PM IST,
    Updated On - May 7, 2024 / 09:55 PM IST

भोपाल, सात मई (भाषा) आम चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को मध्य प्रदेश की नौ लोकसभा सीट पर शाम छह बजे तक 66.12 प्रतिशत मतदान हुआ। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने संवाददाताओं से कहा कि शाम छह बजे तक 66.12 प्रतिशत मतदान हुआ लेकिन अंतिम संकलन के बाद यह आंकड़ा बदल जाएगा।

उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है और मतदान शांतिपूर्ण रहा।

उन्होंने कहा कि 2019 में इन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत 66.63 रहा था।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा शुरुआती मतदाताओं में थे।

संबंधित पार्टियों के सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, जो क्रमशः राजगढ़ और गुना से चुनाव लड़ रहे हैं, खुद को वोट नहीं दे पाए क्योंकि सिंह भोपाल के पंजीकृत मतदाता हैं तो सिंधिया ग्वालियर से मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं।

विदिशा सीट से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के अपने पैतृक गांव जैत में एक मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी साधना सिंह और दो बेटों के साथ मताधिकार का प्रयोग किया।

अधिकारी ने बताया कि बैतूल में 69.68 प्रतिशत, भिंड में 52.91 प्रतिशत, भोपाल में 60.99 प्रतिशत, गुना में 69.34 प्रतिशत, ग्वालियर में 58.86 प्रतिशत, मुरैना में 55.77 प्रतिशत, राजगढ़ में 72.99 प्रतिशत, सागर में 62.06 प्रतिशत और विदिशा में 70.35 प्रतिशत मतदान हुआ।

सबसे ज्यादा मतदान राजगढ़ 72.99 प्रतिशत में और सबसे कम मतदान भिंड में 52.91 प्रतिशत हुआ।

चुनाव प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने संवेदनशील क्षेत्र माने जाने वाले ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के मुरैना में स्थानीय उम्मीदवारों को पुलिस नियंत्रण कक्ष में बैठाया।

पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि पुलिस ने भाजपा प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर, बसपा के रमेश चन्द्र गर्ग और कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल सिकरवार को पुलिस नियंत्रण कक्ष में बैठाया।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपनी सहमति से पुलिस नियंत्रण कक्ष में आए और एक साथ बैठे, जैसा कि यहां पहले भी हुआ है।

सीईओ ने कहा, उम्मीदवार दोपहर बाद चले गए।

तीसरे चरण के चुनाव में नौ महिलाओं समेत कुल 127 उम्मीदवार मैदान में हैं।

भोपाल में सबसे ज्यादा 22 उम्मीदवार हैं, जबकि भिंड में सबसे कम सात उम्मीदवार हैं।

भाषा दिमो

राजकुमार

राजकुमार