एएफसी टूर्नामेंट: संपर्क अधिकारियों का महिला दल जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार

एएफसी टूर्नामेंट: संपर्क अधिकारियों का महिला दल जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार

Edited By: , January 14, 2022 / 03:25 PM IST

मुंबई, 14 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र के तीन शहरों में 20 जनवरी से शुरू होने वाले एएफसी (एशियाई फुटबॉल परिसंघ) महिला एशियाई कप 2022 के लिए संपर्क अधिकारियों के दल में सिर्फ महिलाओं को रखा गया है जो अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार है।

अंतरराष्ट्रीय पुरुष फुटबॉल टीमों के साथ महिला अधिकारी के तौर पर यात्रा करने वाली  डा. ऋचा कुलकर्णी ने कहा कि एक शीर्ष खेल आयोजन में इस तरह का मौका महिलाओं को खेल उद्योग में कदम रखने के लिए प्रेरित करेगा।

कुलकर्णी फिजियोथेरेपिस्ट है जिन्होंने फीफा और एएफसी राष्ट्रीय टीम प्रतियोगिताओं में तिमोर-लेस्ते जूनियर और सीनियर राष्ट्रीय टीमों को अपनी सेवाएं दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘ नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं के होने से बहुत फर्क पड़ता है, यह अन्य महिलाओं को खेल उद्योग में आने के लिए प्रेरित करेगा। इससे महिला में काम करने की क्षमता और आत्मविश्वास बढ़ेगा।’’

एएफसी और एलओसी (स्थानीय आयोजन समिति) को टूर्नामेंट के दौरान पेशेवर कार्यों के लिए बड़ी संख्या में अनुभवी महिलाओं से अच्छी प्रतिक्रिया मिली। 

एलओसी परियोजना निदेशक नंदिनी अरोड़ा ने कहा, ‘‘महिलाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करना एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 के लिए हमारी दृष्टि का एक हिस्सा रहा है। योग्यता के आधार पर चुनी गयी  टीम संपर्क अधिकारियों की एक महिला दल होना हमारे लिए गर्व की बात है। ’’

हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, टीएलओ की सदस्य अलग-अलग भाषाएं बोल सकती है। इनमें चीनी, कोरियाई, जापानी, माओ, अंगामी, रूसी, हिब्रू, जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश और उर्दू शामिल हैं।

भाषा आनन्द आनन्द मोना

मोना