अफगानिस्तान का टी20 विश्व कप में खेलना मुश्किल : पेन

अफगानिस्तान का टी20 विश्व कप में खेलना मुश्किल : पेन

Edited By: , September 10, 2021 / 12:48 PM IST

मेलबर्न, 10 सितंबर (भाषा) आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन का मानना है कि अफगानिस्तान का अगले महीने टी20 विश्व कप में भाग लेना मुश्किल लग रहा है क्योंकि तालिबान द्वारा महिला क्रिकेट पर प्रतिबंध लगाये जाने से अन्य देश उसके खिलाफ खेलने से इन्कार कर सकते हैं।

तालिबान ने अंतरिम सरकार गठित करने के तुरंत बाद महिलाओं पर क्रिकेट या अन्य किसी भी खेल में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया। इससे अफगानिस्तान की पुरुष टीम का टेस्ट दर्जा भी खतरे में पड़ गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार सभी टेस्ट खेलने वाले देशों की महिला टीमें होना आवश्यक है।

पेन ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के उस फैसले का समर्थन किया जिसमें गुरुवार को पुष्टि की गयी थी कि तालिबान के आदेश के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ 27 नवंबर से शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया है।

पेन ने एसईएन रेडियो से कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि हम उन देशों से जुड़ना चाहते हैं जिनके फैसले अपनी आधी आबादी को ही ध्यान में रखकर लिये जाते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यदि टीमें उसके (अफगानिस्तान) खिलाफ खेलने से इन्कार कर देती हैं तो उसके लिये यह (टी20 विश्व कप में भाग लेना) असंभव होगा और सरकारें उन्हें हमारी सीमाओं में घुसने की अनुमति नहीं दे रही हैं।’’

पेन ने कहा, ‘‘कैसे इस तरह की टीम को आईसीसी प्रतियोगिता में खेलने की अनुमति दी जा सकती है। ऐसा बहुत मुश्किल है।’’

भाषा

पंत

पंत