डब्ल्यूपीएल टीमों की घोषणा के बाद विदेशी खिलाड़ियों ने कहा, ऐतिहासिक दिन |

डब्ल्यूपीएल टीमों की घोषणा के बाद विदेशी खिलाड़ियों ने कहा, ऐतिहासिक दिन

डब्ल्यूपीएल टीमों की घोषणा के बाद विदेशी खिलाड़ियों ने कहा, ऐतिहासिक दिन

: , January 25, 2023 / 08:15 PM IST

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की पांच टीमों की घोषणा के बाद विदेश की महिला क्रिकेटरों ने इसे ऐतिहासिक दिन करार करते हुए कहा कि इसका पूरी दुनिया में महिला खेलों पर काफी असर पड़ेगा।

बीसीसीआई ने पहली महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की पांच टीमों की बिक्री से 4669 . 99 करोड़ रुपये हासिल किए जबकि अडाणी स्पोटर्सलाइन ने अहमदाबाद टीम के लिए सबसे अधिक 1289 करोड़ रुपये खर्च किए।

इंग्लैंड की पूर्व क्रिकेटर से कमेंटेटर बनी ईशा गुहा ने लिखा, ‘‘महिलाओं के खेल के लिये ऐतिहासिक दिन। ’’

पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्थालेकर ने लिखा, ‘‘यह निश्चित रूप से ऐतिहासिक है। महिलाओं का खेल अभी से ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है जबकि इसमें अभी तक एक भी मैच नहीं खेला गया है। यह काफी रोमांचक है। बीसीसीआई और इसमें जुड़े सभी लोगों को बधाई। डब्ल्यूपीएल में ये टीमें अडानी (अहमदाबाद), इंडियाविन (मुंबई), आरसीबी (बेंगलोर), जेएसडब्ल्यू (दिल्ली) और कैप्री ग्लोबल (लखनऊ) घोषित हुईं। ’’ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम मालिकों मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स ने 912 . 99 करोड़ रुपये, 901 करोड़ रुपये और 810 करोड़ रुपये में सफल बोलियां लगाई ।

आस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मेगान शट ने लिखा कि यह सिर्फ महिला क्रिकेट के लिये ही नहीं बल्कि दुनिया भर के महिला खेलों के लिये शानदार है।

उन्होंने लिखा, ‘‘यह एक युग की शुरूआत है। महिला क्रिकेटरों के लिये शानदार, लेकिन पूरी दुनिया में महिला खेलों के लिये शानदार है। ’’

न्यूजीलैंड की फ्रांसिस मैके ने लिखा, ‘‘महिला क्रिकेट के लिये बहुत बड़ा दिन। ये संख्या तो देखिये। महिला प्रीमियर लीग के लिये अब इंतजार नहीं कर सकती। ’’

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आल राउंडर जेसिका योनासेन ने कहा, ‘‘वाह, महिलाओं के लिये कितना अविश्वसनीय नतीजा है। ’’

इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रास ने अतीत में महिलाओं के खेल को कमतर आंकने वालों को नसीहत दी।

उन्होंने कहा, ‘‘बीसीआई ने कुछ विशेष को मान्यता दी है और इससे महिला क्रिकेटरों को वो मंच मिलेगा जिसकी वे हकदार हैं। ’’

दक्षिण अफ्रीका की मारिजाने काप, इंग्लैंड की डेनियल वाट और आस्ट्रेलियाई होली फर्लिंग ने महिलाओं की लीग ‘जिंदगी बदलने’ वाली होगी।

वाट ने ट्वीट किया, ‘‘यह शानदार है। आज वो दिन है जिससे महिला क्रिकेट और महिलाओं का खेल का परिदृश्य हमेशा के लिये बदल गया है। खेल और जिंदगी बदलने वाला कदम। ’’

काप ने लिखा, ‘‘महिला क्रिकेट के लिये बड़ा दिन। ’’

पूर्व क्रिकेटर मेल जोंस ने कहा, ‘‘ऐसा दिन जब आपके पास शब्द नहीं हो लेकिन साथ ही कहने के लिये लाखों अल्फाज हों। ’’

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)