अश्विन ने हरभजन को पीछे छोड़ा, टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

अश्विन ने हरभजन को पीछे छोड़ा, टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

Edited By: , November 29, 2021 / 03:59 PM IST

कानपुर, 29 नवंबर ( भाषा ) भारत के अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सोमवार को हरभजन सिंह को पछाड़कर भारत के लिये सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए ।

अश्विन ने अपने 80वें टेस्ट में यह कमाल किया ।इस सूची में शीर्ष पर महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले हैं जिनके नाम 619 टेस्ट विकेट हैं । भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेट लिये हैं ।

अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन टॉम लैथम को आउट करके 418वां विकेट लिया । हरभजन ने 103 टेस्ट में 417 विकेट लिये थे । अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में तीन विकेट चटकाये थे ।

हरभजन ने पीटीआई से कहा ,‘‘ मैं अश्विन को बधाई देना चाहता हूं । उम्मीद है कि वह भारत के लिये और कई मैच जीतेगा।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे तुलना पसंद नहीं है ।हमने अलग दौर में अलग विरोधियों के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेली । मैने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अब अश्विन वही कर रहा है ।’’

वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में 13वें स्थान पर आ गए । उन्होंने पाकिस्तान के वसीम अकरम (414 ) को भी पछाड़ा ।

मौजूदा टेस्ट क्रिकेटरों में अश्विन से अधिक विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ( 524 ) और जेम्स एंडरसन (632 ) के हैं ।

अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था । उन्होंने बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 2685 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक शामिल है ।

उन्होंने 111 वनडे में 150 और 51 टी20 में 61 विकेट लिये हैं ।

भाषा मोना सुधीर

सुधीर