भूटिया, अंजू बॉबी जॉर्ज को मिशन ओलंपिक सेल में शामिल किया गया |

भूटिया, अंजू बॉबी जॉर्ज को मिशन ओलंपिक सेल में शामिल किया गया

भूटिया, अंजू बॉबी जॉर्ज को मिशन ओलंपिक सेल में शामिल किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : December 2, 2021/3:47 pm IST

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी बाईचुंग भूटिया और लंबी कूद की स्टार एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज उन पूर्व खिलाड़ियों में से हैं जिन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक को देखते हुए गुरुवार को मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) में शामिल किया गया।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने एमओसी का गठन किया है जिससे कि टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के तहत वित्तीय सहायता के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जा सके।

एमओसी इसके अलावा टॉप्स सहायता पाने वाले खिलाड़ियों, कोच, ट्रेनिंग संस्थानों के चयन, उन्हें बाहर करने और बरकरार रखने पर भी काम करता है।

एमओसी में जिन नए सदस्यों को शामिल किया गया है उनमें राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह और वीरेन रासकिन्हा, दिग्गज निशानेबाज अंजलि भागवत, बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे और टेबल टेनिस खिलाड़ी मोनाली शामिल हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे पूर्व खिलाड़ियों बाईचुंग भूटिया (फुटबॉल), अंजू बॉबी जॉर्ज (एथलेटिक्स), सरदार सिंह (हॉकी), अंजलि भागवत (निशानेबाजी), वीरेन रासकिन्हा (हॉकी), मोनाली (टेबल टेनिस) और तृप्ति मुरगुंडे (बैडमिंटन) को नए एमओसी सदस्यों के रूप में नियुक्त करने की खुशी है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारत की तैयारी को मजबूत करेंगे। सात और शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की मिशन ओलंपिक सेल में नियुक्ति की घोषणा और उनका स्वागत करते हुए खुशी है। ’’

भारतीय दल ने तोक्यो ओलंपिक में एथलेटिक्स में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक सहित रिकॉर्ड सात पदक जीते थे। इसके बाद जापान की राजधानी में पैरालंपिक में भी भारत के पैरा खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड तोड़ पदक जीते थे।

भाषा सुधीर मोना

मोना

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers