बटलर ने टी20 विश्व कप टीम के इंग्लैंड के खिलाड़ियों को आईपीएल प्ले-ऑफ से हटाने पर जोर दिया: रॉब की

बटलर ने टी20 विश्व कप टीम के इंग्लैंड के खिलाड़ियों को आईपीएल प्ले-ऑफ से हटाने पर जोर दिया: रॉब की

  •  
  • Publish Date - May 1, 2024 / 05:04 PM IST,
    Updated On - May 1, 2024 / 05:04 PM IST

लंदन, एक मई (भाषा) इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रबंध निदेशक रॉब की ने बताया कि कप्तान जोस बटर ने टी20 विश्व कप से पहले इंडियन प्रीमियर लीग के प्ले-ऑफ से इंग्लैंड के खिलाड़ियों को हटाने पर जोर दिया था।

आईपीएल प्लेऑफ 21-26 मई तक निर्धारित है। यह तारीख पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की चार मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से टकरा रही है।

इंग्लैंड टीम प्रबंधन चाहता है कि चार जून को बारबाडोस में आयरलैंड (टी20 विश्व कप में) के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले के लिए गत चैंपियन इंग्लैंड के खिलाड़ी अंतिम चरण की तैयारी के लिए उपलब्ध रहें।

रॉब की ने ‘ईएसपीनक्रिकइंफो’ से कहा, ‘‘ मैंने उनसे (बटलर से) बहुत पहले ही पूछा और कहा, ‘देखिए, इंग्लैंड के कप्तान के रूप में, आपको किसी भी हाल में पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला खेलनी है। आप इसे कैसे देखते हैं?’’

उन्होंने तुरंत इसके जवाब में कहा, ‘‘ मैं वापस आना चाहता हूं और विश्व कप से ठीक पहले उस श्रृंखला में तैयारी शुरू करना चाहता हूं’। ’’

बटलर ने आईपीएल तालिका में शीर्ष पर काबिज राजस्थान रॉयल्स के लिए दो शतक लगाए हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने 2022 में दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता था।

बटलर के अलावा इंग्लैंड की विश्व कप टीम के कई अन्य खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे है। इसमें फिल साल्ट (कोलकाता नाइट राइडर्स), विल जैक तथा रीस टॉपले (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु), मोईन अली (चेन्नई सुपर किंग्स), सैम कुरेन, जॉनी बेयरस्टो और लियाम लिविंगस्टोन (पंजाब किंग्स) शामिल हैं।

इस फैसले का सबसे ज्यादा असर राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स पर पड़ने की संभावना है क्योंकि दोनों टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के बेहद  करीब है।

रॉब की ने कहा कि उन्होंने आईपीएल जाने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों से पहले ही कह दिया था कि उन्हें पाकिस्तान श्रृंखला के लिए आईपीएल को जल्दी छोड़ने के लिए तैयार रहना होगा।

आईपीएल का ग्रुप चरण 19 मई तक चलेगा और इंग्लैंड चाहता है कि उनके विश्व कप जाने वाले खिलाड़ी अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले कुछ दिन एक साथ बिताएं।

रॉब की ने मंगलवार को इंग्लैंड की टीम की घोषणा करने के बाद कहा, ‘‘आप बिना किसी कारण के लोगों को वापस नहीं बुला सकते। इसके लिए मजबूत कारण है। उदाहरण के लिए, चोट या इंग्लैंड की प्रतिबद्धताओं के बिना हम फिल साल्ट से यह नहीं कह सकते थे कि वापस आ जाओ और अगले 15 दिनों तक आराम करो। इंग्लैंड श्रृंखला से ठीक पहले एक विंडो है जब आप खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम के लिए वापस ला सकते हैं।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर