बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स: सिंधू ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया, श्रीकांत हारे |

बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स: सिंधू ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया, श्रीकांत हारे

बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स: सिंधू ने नॉकआउट के लिए क्वालीफाई किया, श्रीकांत हारे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : December 2, 2021/4:16 pm IST

बाली, दो दिसंबर ( भाषा ) भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने गुरुवार को यहां ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में जर्मनी की यवोनी ली को सीधे गेम में हराकर बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाई।

इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को 2018 में जीतने वाली एकमात्र भारतीय 26 साल की सिंधू ने दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी ली को 31 मिनट में 21 . 10, 21 . 13 से शिकस्त दी।

गत विश्व चैंपियन सिंधू अपने अंतिम ग्रुप मैच में शीर्ष वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग से भिड़ेंगी।

वर्ष 2014 में इस सत्रांत टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने वाले दुनिया के 14वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की अगले चरण में जगह बनाने की उम्मीदों को झटका लगा जब उन्हें पुरुष एकल के अपने दूसरे ग्रुप बी मैच में तीन बार के जूनियर विश्व चैंपियन थाईलैंड के कुंलावुत वितिदसर्न के खिलाफ सीधे गेम में 18 . 21, 7 . 21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

इससे पहले महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा । उन्हें बुल्गारिया की गैब्रिएला स्टोएवा और स्टेफानी स्टोएवा ने 21 . 19, 22 . 20 से मात दी । इस हार के साथ भारतीय जोड़ी की नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीद भी खत्म हो गई।

अब उनका सामना ग्रुप बी के आखिरी मैच में इंग्लैंड की चोले बिर्च और लौरेन स्मिथ से होगा ।

पुरूष युगल में सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने शीर्ष वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय एस को वॉकओवर दे दिया । सात्विक के घुटने में दर्द के कारण दोनों ने टूर्नामेंट में आगे नहीं खेलने का फैसला किया ।

सिंधू अच्छी लय में दिखी और उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी को छोटी रैली में उलझाते हुए जल्द ही 5 . 1 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ब्रेक के समय 11 . 5 से आगे थी।

सिंधू ने कोण लेते रिटर्न से विरोधी खिलाड़ी को परेशान किया। उन्होंने दमदार स्मैश के साथ 10 अंक की बढ़त बनाई और फिर नेट पर शानदार शॉट के साथ पहला गेम जीत लिया।

ली ने दूसरे गेम में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन इसके बावजूद सिंधू ब्रेक तक 11 . 8 की बढ़त बनाने में सफल रहीं। सिंधू ने इसके बाद स्मैश से अंक जुटाए और ली के बाहर शॉट मारने पर सात मैच प्वाइंट हासिल किए। ली ने इसके बाद एक और शॉट बाहर मारकर मुकाबला सिंधू की झोली में डाल दिया।

श्रीकांत की वितिदसर्न के हाथों यह तीसरी हार थी । वह सितंबर में सुदीरमन कप और पिछले साल एशियाई टीम चैम्पियनशिप में भी उससे हारे थे ।

ग्रुप बी में मलेशिया के दूसरी वरीयता प्राप्त ली जि जिया शीर्ष पर हैं जबकि श्रीकांत और वितिदसर्न एक अंक के साथ दूसरे स्थान पर है । श्रीकांत का सामना जिया से होगा जबकि वितिदसर्न फ्रांस के टोमा जूनियर पोपोव से खेलेंगे ।

विजेता को शीर्ष दो में रहने के कारण नॉकआउट चरण में प्रवेश मिलेगा। दोनों के जीतने पर जीते और हारे गेम की गिनती होगी ।

दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी वितिदसर्न ने शुरू ही से श्रीकांत को दबाव में ला दिया । उसने 5 . 2 की बढत बना ली और ब्रेक तक 11 . 6 की बढत हो गई । श्रीकांत ने यह अंतर 13 . 15 का किया लेकिन थाई खिलाड़ी ने फिर वापसी करके 19 . 14 की बढ़त बना ली और पहला गेम जीत लिया ।

दूसरे गेम में श्रीकांत उनका सामना ही नहीं कर सके और कई सहज गलतियां की । खराब रोशनी के कारण खेल निलंबित भी करना पड़ा । खेल बहाल होने पर थाई खिलाड़ी ने आसानी से जीत दर्ज की ।

बुधवार को लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली जब उनके प्रतिद्वंद्वी केंतो मोमोता ने कमर की चोट के कारण कोर्ट छोड़ दिया । डेनमार्क के रास्मस गेमके ने भी घुटने की चोट के कारण विक्टर एक्सेलसेन के खिलाफ मुकाबला छोड़ दिया । मोमोता और गेमके के नाम वापिस लेने पर लक्ष्य और एक्सेलसेन क्वालीफाई करेंगे ।

भाषा मोना सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers