राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की मशाल ओडिशा पहुंची

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की मशाल ओडिशा पहुंची

Edited By: , January 14, 2022 / 08:47 PM IST

भुवनेश्वर , 14 जनवरी (भाषा) बर्मिंघम में इस साल होने वाले 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की क्वीन्स बेटन (मशाल) शुक्रवार को ओडिशा पहुंची।

‘ओडिशा हॉकी प्रमोशन काउंसिल’ के अध्यक्ष दिलीप तिर्की के साथ खेल एवं युवा सेवा विभाग के अधिकारियों ने यहां मशाल का स्वागत किया। इसके स्वागत के लिए राज्य की प्रख्यात खिलाड़ी अनुराधा बिस्वाल और श्रद्धांजलि सामंत्रे भी मौजूद रहीं।

इस मशाल को रात में भुवनेश्वर में रखा जायेगा। शनिवार को यह पुरी और कोणार्क का दौरा करेगी, जहां जिले के गणमान्य व्यक्ति और वरिष्ठ अधिकारी इसका स्वागत करेंगे। इसके बाद यह कलिंग स्टेडियम में सांकेतिक रिले के लिए भुवनेश्वर लौटेगी जहां राज्य के प्रतिष्ठित खिलाड़ी मौजूद रहेंगे।

तिर्की ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक अवसर है। राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के शुरू होने से पहले क्वीन्स बैटन प्राप्त करना और इसकी यात्रा का हिस्सा बनना ओडिशा के लिए एक बड़ा सम्मान है।’’

क्वीन्स बेटन रिले का आगाज सात अक्टूबर को बकिंगघम पैलेस (ब्रिटेन) से हुआ था। इसे 294 दिनों के दौरे पर 72 देशों की यात्रा करनी है। यह 12 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंची थी।

मशाल के साथ ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय का संदेश भी है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जाएगा।

मशाल 16 जनवरी को सिंगापुर के लिए रवाना होगी।

भाषा आनन्द पंत

पंत