क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ब्रिसबेन ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की योजना |

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ब्रिसबेन ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की योजना

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ब्रिसबेन ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की योजना

: , August 15, 2022 / 06:37 PM IST

मेलबर्न, 15 अगस्त ( भाषा) क्रिकेट को अगर 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं किया जाता है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ब्रिसबेन में 2032 में होने वाले खेलों में इस खेल को शामिल करने की योजना बना रहा है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भविष्य के लिए अपनी योजना का खुलासा किया जिसमें इस खेल को ओलंपिक का हिस्सा बनाना भी शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘अगर क्रिकेट को लास एंजलिस में 2028 में होने वाले ग्रीष्मकालीन खेलों में शामिल नहीं किया जाता है तो एक और लक्ष्य 1900 के बाद पहली बार क्रिकेट की ओलंपिक में वापसी है। ’’

लॉस एंजेलिस खेलों के लिए जिन संभावित आठ खेलों की सूची तैयार की गई है उनमें क्रिकेट भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस महीने के अंत में आयोजकों के समक्ष अपनी प्रस्तुति देगी।

ओलंपिक का मेजबान शहर किसी नए खेल को शामिल कर सकता है लेकिन इसके लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की मंजूरी की जरूरत होती है।

ओलंपिक में क्रिकेट को केवल एक बार 1900 में पेरिस में खेले गए खेलों में शामिल किया गया था। तब इसने ब्रिटेन और फ्रांस की टीम ने ही भाग लिया था।

महिला टी20 क्रिकेट को हाल में समाप्त हुए बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को नौ रन से हराकर स्वर्ण पदक जीता था।

भाषा

पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)