दिल्ली सरकार ने तोक्यो ओलंपिक स्टार रवि दहिया को दो करोड़ रूपये की ‘सम्मान राशि’ से नवाजा

दिल्ली सरकार ने तोक्यो ओलंपिक स्टार रवि दहिया को दो करोड़ रूपये की ‘सम्मान राशि’ से नवाजा

Edited By: , November 25, 2021 / 08:33 PM IST

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता रवि दहिया को दो करोड़ रूपये की ‘सम्मान राशि’ से सम्मानित किया और साथ ही इस पहलवान को खेल विभाग का सहायक निदेशक भी नियुक्त किया।

यह समारोह शिक्षा एवं खेल निदेशालय द्वारा आयोजित किया गया था। इसमें दिल्ली सरकार ने तोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले पदक विजेताओं और खिलाड़ियों को सम्मानित किया।

दहिया के अलावा केजरीवाल ने कांस्य पदक विजेता पैरालंपियन शरद कुमार तथा एथलीट सिमरन, सार्थक भांबरी, अमोद जैकब और कशिश लकड़ा को सम्मानित किया।

बयान के अनुसार केजरीवाल ने कहा, ‘‘आज हमारे लिये बहुत ही खुशी का दिन है, जब हम अपने देश के छह नायकों को सम्मानित कर रहे हैं। हम हमेशा कहते हैं कि दिल्ली के दो करोड़ लोग हमारे लिये परिवार की तरह हैं। और जब हमारे परिवार का एक बच्चा किसी चीज में अच्छा करता है तो पूरा परिवार खुश हो जाता है और गर्व महसूस करता है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इसी तरह हमारे परिवार के इन छह बच्चों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को गौरवान्वित किया है। यह समारोह हमारे शानदार खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धि और हमारे देश का नाम रोशन करने के लिये शुक्रिया करने का महज एक माध्यम है। ’’

दहिया को तोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिये दो करोड़ रूपये का जबकि एथलीट शरद कुमार को पैरालंपिक की ऊंची कूद में कांस्य पदक जीतने के लिये एक करोड़ रूपये का चेक प्रदान किया गया।

आधिकारिक बयान के अनुसार कशिश लकड़ा और सिमरन को 10-10 लाख रूपये के चेक जबकि सार्थक भांबरी और अमोद जैकब को पांच-पांच लाख रूपये चेक दिये गये।

भाषा नमिता मोना

मोना