आईओसी से 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए चर्चा कर रहे, मोटेरा सर्वश्रेष्ठ स्थल: आईओए प्रमुख |

आईओसी से 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए चर्चा कर रहे, मोटेरा सर्वश्रेष्ठ स्थल: आईओए प्रमुख

आईओसी से 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए चर्चा कर रहे, मोटेरा सर्वश्रेष्ठ स्थल: आईओए प्रमुख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 9, 2021/6:51 pm IST

अहमदाबाद, नौ अक्टूबर (भाषा) भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने शनिवार को कहा कि उनका संघ 2036 ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी को लेकर भारत द्वारा संभावित बोली लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के साथ बातचीत कर रहा है और इसके उद्घाटन समारोह के लिए अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम सर्वश्रेष्ठ स्थल होगा।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर इसके पुनर्निर्माण के बाद फरवरी 2021 में गुजरात क्रिकेट संघ ने मोटेरा सुविधा का नाम बदलकर ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ कर दिया था।

बत्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझसे  अगर कोई मौजूदा समय में उद्घाटन समारोह के आयोजन स्थल के बारे में पूछे तो वह निश्चित रूप से मोटेरा स्टेडियम होगा।’’

आईओए प्रमुख ने कहा, ‘‘ ओलंपिक (भारत में) के उद्घाटन समारोह की मेजबानी के लिए भारत में अभी इससे बेहतर कोई और स्टेडियम नहीं है। मैं यह नहीं कह सकता कि 2036 तक क्या होगा। (लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में) मैं अहमदाबाद को उद्घाटन समारोह के स्थल के रूप में प्रस्तावित करूंगा।’’

वह शहर की खेल आधारभूत संरचना विकसित करने वाली संस्थान ‘ट्रांसस्टेडिया’ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘जब आप उद्घाटन समारोह कहते हैं, तो इसका मतलब है कि एथलेटिक्स स्पर्धा को भी उसी स्थान पर खेला जाएगा। और एथलेटिक्स (ओलंपिक में) सबसे बड़ी प्रतियोगिता है।’’

बत्रा ने कहा कि ओलंपिक खेलों की मेजबानी भारत के तीन या चार शहरों में की जा सकती है और आईओए 2036 के लिए भारत की संभावित बोली के बारे में आईओसी के साथ बातचीत कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को मौका मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ अगर हम 2036 के ओलंपिक की बात करें तो हां, हम पहले से ही अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से बात कर रहे हैं। आईओए के अध्यक्ष होने के नाते, आईओसी के साथ मेरी चर्चा इस विषय पर होती है। 2036 ओलंपिक को दो-तीन वर्षों में अंतिम रूप दिया जाएगा, और हम इसकी मेजबानी बोली को लेकर आईओसी के साथ चर्चा कर रहे हैं।’’

हाल ही में, अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) ने सलाहकारों से ‘इस बात का विश्लेषण’ करने के प्रस्तावों को आमंत्रित किया है जिसमें यह आकलन किया जा सके कि शहर में बुनियादी ढांचा ओलंपिक की मेजबानी के लिए पर्याप्त है या नहीं।

बत्रा ने कहा कि दिसंबर में आईओए चुनाव के बाद नए अध्यक्ष के पदभार संभालने के बाद भारत की बोली के लिए एक उचित प्रस्तुति तैयार की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत 2036 खेलों के लिए छह या सात संभावित दावेदारों में से एक है।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)