एफआईएच प्रतिनिधिमंडल भारत में, बुधवार को सीओए से होगी मुलाकात |

एफआईएच प्रतिनिधिमंडल भारत में, बुधवार को सीओए से होगी मुलाकात

एफआईएच प्रतिनिधिमंडल भारत में, बुधवार को सीओए से होगी मुलाकात

: , August 16, 2022 / 07:50 PM IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त ( भाषा ) अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ( एफआईएच) का एक प्रतिनिधिमंडल प्रशासकों की समिति द्वारा संचालित हॉकी इंडिया को निलंबित होने से बचाने और भविष्य के लिये बातचीत के मकसद से यहां पहुंच गया है ।

एफआईएच के नव नियुक्त कार्यवाहक अध्यक्ष सैफ अहमद की अध्यक्षता में दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को यहां एक आपात बैठक के लिये पहुंचा है ।

भारत में 2023 पुरूष हॉकी विश्व कप होना है ।

एफआईएच प्रतिनिधिमंडल बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति से बात करेगा । इसके अलावा खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों , विश्व कप के मेजबान ओडिशा सरकार के आला अधिकारियों से भी बात की जायेगी ।

एफआईएच ने पिछले महीने सीओए से संशोधित संविधान लागू करने और हॉकी इंडिया के ताजा चुनाव कराने संबंधी सिलसिलेवार ब्यौरा मांगा था ।

हॉकी इंडिया अगर खेल कोड के अनुरूप संविधान तुरंत लागू नहीं करता है तो भारत को 13 से 29 जनवरी तक होने वाले विश्व कप की मेजबानी गंवानी पड़ सकती है ।

सूत्र के अनुसार हॉकी इंडिया के संविधान में संशोधन हो चुका है और कार्यकारी बोर्ड के चुनाव एक अक्टूबर को होने की संभावना है ।

सूत्र ने कहा ,‘‘ सीओए सदस्य बुधवार को एफआईएच दल से मिलेंगे । दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशानुसार हॉकी इंडिया के संविधान में संशोधन हो चुका है और बुधवार को एफआईएच के सामने रखा जायेगा ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ सीओए का लंबे समय तक बने रहने का इरादा नहीं है । हॉकी इंडिया के कार्यकारी बोर्ड के चुनाव एक अक्टूबर को कराने की योजना है ।’’

एफआईएच दल मंगलवार को खेल मंत्रालय के आला अधिकारियों से मिला और गुरूवार . शुक्रवार को भुवनेश्वर और राउरकेला जायेगा ।

वे ओडिशा सरकार के खेल सचिव और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के विशेष सचिव विनील कृष्णा से भी बात करेंगे ।

एफआईएच दल में अहमद के साथ सीईओ थियरी वील भी हैं ।

भाषा मोना आनन्द

आनन्द

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)