आईसीसी ने यूएई के कादिर खान को पांच साल के लिए प्रतिबंधित किया, मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के छह आरोप

आईसीसी ने यूएई के कादिर खान को पांच साल के लिए प्रतिबंधित किया, मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के छह आरोप

  •  
  • Publish Date - April 21, 2021 / 01:03 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 07:50 PM IST

दुबई, 21 अप्रैल (भाषा) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाड़ी कादिर अहमद खान पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने पर किसी भी तरह के क्रिकेट से पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया है जबकि मेहरदीप छायाकर पर भ्रष्टाचार के छह आरोप लगाए गये हैं।

खान पर भ्रष्टाचार के ये आरोप 2019 में लगे थे।

आईसीसी की विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘‘ कादिर का प्रतिबंध 16 अक्टूबर 2019 से प्रभावी होगा जब उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था। ’’

आईसीसी ने कहा कि कादिर ने छह उल्लंघनों को स्वीकार किया, जो अप्रैल 2019 में जिम्बाब्वे और यूएई के बीच खेली गयी श्रृंखला के जुड़ा हुआ है। उसने अगस्त 2019 में ऐसी जानकारी साझा की थी जिसका इस्तेमाल सट्टेबाजी के उद्देश्यों के लिए किया जा सकता था और उसे इसके बारे में पता था।

वह अगस्त 2019 में नीदरलैंड और यूएई के बीच खेली श्रृंखला के लिए भ्रष्टाचार के लिए संपर्क किये जाने के किसी भी विवरण को एसीयू को देने में विफल रहा था।

आईसीसी के ‘इंटीग्रिटी इकाई’ के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘‘कादिर खान एक अनुभवी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार रोधी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्हें भ्रष्टाचार से जुड़े लोगों से बचना चाहिये था और किसी भी संदेह की तुरंत सूचना देनी चाहिये थी।’’

इसके साथ ही आईसीसी ने मेहरदीप पर भ्रष्टाचार के छह मामले लगाये है। उन्होंने अजमन (यूएई) में घरेलू क्रिकेट खेला है।

भाषा आनन्द नमिता

नमिता